उत्तराखंड देहरादूनuttarakhand coronavirus new variant entry

उत्तराखंड के कोरोना के नए वैरियंट की एंट्री, अब बेहद सावधान रहने की जरूरत

भारत पहुंचने के बाद एयरपोर्ट में स्टूडेंट का सैंपल लिया गया था। अब uttarakhand उसके coronavirus के new variant से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

uttarakhand coronavirus new variant: uttarakhand coronavirus new variant entry
Image: uttarakhand coronavirus new variant entry (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना को लेकर एक बार फिर से सावधानी बरतने का वक्त आ गया है। उत्तराखंड में कोरोना के नए वैरिएंट ने दस्तक दी है। यह मरीज 27 दिसंबर को यूएस से लौटा था।

Uttarakhand coronavirus new variant

वो यूएस में पढ़ाई कर रहा था। भारत पहुंचने के बाद एयरपोर्ट में स्टूडेंट का सैंपल लिया गया था। अब उसके कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। फिलहाल छात्र को आइसोलेशन में रखा गया है। छात्र ने कोरोना टीके की दोनों डोज ली हैं। उसकी कोविड रिपोर्ट 30 दिसंबर को पॉजिटिव आई थी। सोमवार को जीनोम सिक्वेंसिंग में नए वैरियंट की पुष्टि हुई है। फिलहाल छात्र के माता-पिता में कोरोना के लक्षण नहीं हैं, हालांकि मंगलवार को उनके सैंपल भी लिए जाएंगे। बता दें कि दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए भारत में भी सतर्कता बरती जा रही है। हालांकि भारत में अभी मामले ज्यादा नहीं हैं, लेकिन संख्या कब बढ़ जाए इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

अमेरिका में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के लिए एक्स बीबी 1.5 स्ट्रेन को जिम्मेदार बताया जा रहा है। जिसका एक नया मामला उत्तराखंड में पाया गया है। कोविड पॉजिटिव मिला युवक देहरादून का रहने वाला है और हाल में अमेरिका से लौटा था। युवक का दिल्ली एयरपोर्ट पर एहतियात के तौर पर सैंपल लिया गया था। वो जांच में कोरोना पॉजिटिव मिला। युवक के सैंपल की देहरादून में जिनोम सीक्वेंसिंग की गई, जिसमें एक्स बीबी 1.5 वैरियंट की पुष्टि हुई है। भारतीय सार्स कोच-2 जिनोनिकी संगठन (इसाकोग) के मुताबिक अब देश में वायरस के इस वैरिएंट से संबंधित मामलों की कुल संख्या आठ हो गई है। इससे पहले गुजरात में तीन, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में एक-एक मामले मिले थे।