उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand Weather News 12 January

केदारनाथ में साल की पहली बर्फबारी, अब 5 जिलों होगा स्नोफॉल..कड़ाके की ठंड का अलर्ट

केदारनाथ में साल की पहली बर्फबारी हुई है, जिससे यहां विहंगम नजारे दिखाई दे रहे हैं। पढ़िए Uttarakhand Weather News

uttarakhand weather update 12 january: Uttarakhand Weather News 12 January
Image: Uttarakhand Weather News 12 January (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: मौसम विभाग की भविष्यवाणी एक बार फिर सच साबित हुई। प्रदेश में मौसम ने फिर करवट बदल ली है। पहाड़ी इलाकों में बारिश-बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। जिससे कड़ाके की पड़ रही है।

snowfall in kedarnath

पर्वतीय इलाकों में हुई बर्फबारी का असर मैदानों भी महसूस किया जा रहा है। केदारनाथ में साल की पहली बर्फबारी हुई है, जिससे यहां विहंगम नजारे दिखाई दे रहे हैं। हालांकि बर्फबारी के चलते पुनर्निर्माण कार्य प्रभावित हो रहे हैं। बुधवार से यहां पर शीतलहर का प्रकोप बना हुआ है। तापमान माइनस 10 से नीचे आ गया है। जनपद के तुंगनाथ, मदमहेश्वर, कालीशिला, पंवालीकांठा, चन्द्रशिला समेत कई ऊंची चोटियों पर देर रात्रि तक बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। गंगोत्री, यमुनोत्री और हर्षिल घाटी में रात के समय हल्की बर्फबारी हुई है। यहां फिलहाल हल्के बादल छाए हुए हैं।

ये भी पढ़ें:

Uttarakhand Weather News 12 January

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले वक्त में चमोली, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ जिलों में बर्फबारी की संभावना है। पहाड़ों में बर्फ गिर रही है तो वहीं निचले इलाकों में बारिश ने गलन बढ़ा दी है। ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान में चार से आठ डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। जनवरी के पहले हफ्ते में मौसम शुष्क रहा, लेकिन अब मौसम बदलाव की ओर है। बुधवार को ज्यादातर जगहों पर धूप नहीं निकली। बादलों के बीच सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी। बीते दिन चारधाम समेत कई ऊंची चोटियों पर बर्फबारी के एक से दो दौर हुए। निचले इलाकों में भी बारिश से दुश्वारियां बढ़ी हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आज भी बादल छाये रह सकते हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा-बर्फबारी हो सकती है। मैदानों में सर्द हवाएं चलने से कंपकंपी बढ़ने की आशंका है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से पहाड़ से लेकर मैदान तक ठंड का कहर बढ़ गया है। बाजारों में सन्नाटा पसरा है। अगर मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहा तो सर्दी का प्रकोप बढ़ सकता है।