उत्तराखंड देहरादूनuttarakhand bike scooty challan new rule

उत्तराखंड में बिना हेलमेट बाइक चलाने वाले सावधान, कटेगा भारी-भरकम चालान..पढ़िए नया नियम

हेलमेट पहन कर बाइक या स्कूटी चलाने पर भी लगेगा 2000 का चालान, जान लीजिए यह नया ट्रैफिक नियम-

uttarakhand helmet challan: uttarakhand bike scooty challan new rule
Image: uttarakhand bike scooty challan new rule (Source: Social Media)

देहरादून: अगर आप हेलमेट पहन कर टू व्हीलर्स चला रहे हैं और यह सोच रहे हैं कि आपका चालान नहीं कट सकता तो जरा सावधान हो जाइए

Uttarakhand bike scooty challan new rule

क्योंकि अब हेलमेट पहनने के बावजूद भी आपका चालान कट सकता है। अगर आप बाइक स्कूटी चलाते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल इस समय देश में ट्रैफिक नियम काफी सख्त हो गए हैं। बिना हेलमेट पहने तो लोगों का चालान कट ही रहा है, मगर अब हेलमेट पहने के बावजूद भी सख्त नियमों के तहत कई लोगों के चालान काटे जा रहे हैं। अगर आप भी हेलमेट पहन रहे हैं तब भी आप पर 2 हज़ार तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

इन दिनों देखा जा रहा है कि ट्रैफिक पुलिस हेलमेट पहनने पर भी चालान काट रही है। दरअसल यह नए ट्रैफिक नियमों के तहत हो रहा है जहां पर हेलमेट पहनने पर भी आपका चालान कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे।नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक अगर आप मोटरसाइकिल या स्कूटर चलाते समय हेलमेट नहीं पहनते हैं तो 194D मोटर नियम के तहत आपको 2 हज़ार तक का चालान हो सकता है। मगर अगर आप हेलमेट पहन रहे हैं और आपका हेलमेट खराब है यानी कि बिना बीआईएस वाला है तो उसके तहत भी आपको चालान के तौर पर पैसे देने होंगे। ऐसे में अगर अब हेलमेट पहनने के बाद भी आप नए नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं तो आपको 2 हज़ार का भारी चालान भरना पड़ सकता।