उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Forest Guard bharti and pcs exam New date sheet

Uttarakhand Forest Guard bharti और PCS EXAM से जुड़ा ताजा अपडेट, 2 मिनट में पढ़ लीजिए

Uttarakhand Forest Guard Recruitment औरPCS Main Exam की date sheet में बदलाव किया गया है। पीसीएस की मुख्य परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र भी नए सिरे से तैयार होंगे।

uttarakhand forest guard bharti pcs main: Uttarakhand Forest Guard bharti and pcs exam New date sheet
Image: Uttarakhand Forest Guard bharti and pcs exam New date sheet (Source: Social Media)

देहरादून: पीसीएस की मुख्य परीक्षा और फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे युवा ध्यान दें। इन दोनों ही परीक्षाओं की तिथि में बदलाव कर दिया गया है। प्रश्नपत्र भी नए सिरे से तैयार किए जाएंगे। ताकि किसी तरह की धांधली की गुंजाइश न रहे।

Uttarakhand Forest Guard bharti and pcs exam New date sheet

बीते दिनों उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की पटवारी लेखपाल भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने का मामला सामने आया था। उत्तराखंड शासन ने मामले को गंभीरता से लिया है, अब पूरा फोकस अगले कुछ महीनों में होने वाली परीक्षाओं पर है। इसी कड़ी में लोक सेवा आयोग ने फॉरेस्ट गार्ड और पीसीएस की मुख्य परीक्षा की तिथियों में बदलाव किया है। 22 जनवरी को होने वाली फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा Uttarakhand Forest Guard Recruitment अब 9 अप्रैल को होगी, जबकि 28 से 31 जनवरी के बीच होने वाली पीसीएस की मुख्य परीक्षा Uttarakhand PCS Main Exam 23 से 26 फरवरी के बीच संपन्न कराई जाएगी। दोनों परीक्षाओं को लेकर अभ्यर्थी पिछले कई दिनों से विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे। जिसके बाद आयोग ने मंगलवार की रात आदेश जारी कर दिया है। आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि दोनों ही परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों में भी बदलाव किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Uttarakhand Forest Guard bharti and pcs exam

मंगलवार को लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने आयोग के सदस्यों के साथ मिलकर बैठक की। जिसमें पेपर लीक प्रकरण के बाद उत्पन्न स्थितियों को लेकर चर्चा की गई। डॉ. राकेश कुमार ने आयोग की बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि फॉरेस्ट गार्ड और पीसीएस की मुख्य परीक्षा की तिथियों में बदलाव किया गया है। पीसीएस की मुख्य परीक्षा को अब नए प्रश्न पत्रों से कराया जाएगा। परीक्षा के दौरान धांधली रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थी की सामान्य तलाशी के साथ ही मेटल डिटेक्टर से भी तलाशी ली जाएगी। महिला अभ्यर्थियों की तलाशी के लिए महिला शिक्षक के साथ महिला पुलिस भी तैनात की जाएगी। इस संबंध में सभी जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को पत्र भेजकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। उधर, दो परीक्षाओं की तिथि बदलने के बाद लोक सेवा आयोग की ओर से जारी वार्षिक कैलेंडर में भी बदलाव किए जाने का अनुमान है। दरअसल फरवरी और अप्रैल में अन्य परीक्षाएं भी होनी हैं। जिसके आधार पर माना जा रहा है कि आयोग अपने वार्षिक कैलेंडर में भी बदलाव करेगा।