उत्तराखंड नैनीतालIAS Deepak Rawat action on land fraud

एक्शन में IAS Deepak Rawat, लैंड फ्रॉड के 14 मामलों का खुलासा..प्रॉपर्टी डीलरों पर दर्ज होगा मुकदमा

IAS दीपक रावत (IAS Deepak Rawat) ने कुमाऊं मंडल के लैंड फ्रॉड मामलों की समीक्षा की। बैठक में आयुक्त द्वारा 14 मामलों में मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए गए है।

ias deepak rawat: IAS Deepak Rawat action on land fraud
Image: IAS Deepak Rawat action on land fraud (Source: Social Media)

नैनीताल: सर्किट हाउस काठगोदाम में कुमाऊं कमिश्नर IAS दीपक रावत ने कुमाऊं मंडल के लैंड फ्रॉड मामलों की समीक्षा की।

IAS Deepak Rawat action on land fraud

बैठक में आयुक्त द्वारा 14 मामलों में मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए गए है। कुमाऊं मंडल के 6 जिलों में 37 लैंड फ्रॉड के मामलों की समीक्षा की गई। जिनमें जमीनी फर्जीवाड़ा और प्रॉपर्टी डीलरों द्वारा एक जमीन को कई बार बेचने जैसे मामले थे, यही नहीं भू माफियाओं ने कई सरकारी जमीनों को भी बेच दिया है। आयुक्त ने समीक्षा में नैनीताल जनपद के 6 मामले और उधम सिंह नगर के 5 मामले पिथौरागढ़ के एक मामले में मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने आम जनमानस से अपील की है भूमि क्रय करने से पहले भूमि की जांच जरूरी है। उन्होंने कहा सर्व प्रथम भूमि खरीदने से पहले उस भूमि की लेटेस्ट खतौनी तहसील से प्राप्त कर सब रजिस्टार से उसकी जांच करा लें ताकि यह जमीन 15 सालों से किन-किन हाथों में गयी है, जिस जमीन को क्रय किया जा रहा है क्या न्यायालय में कोई विवाद तो नही है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

IAS Deepak Rawat Latest News

IAS दीपक रावत ने कहा यह भी जांच करें कि कहीं जमीन बैक में बंधक तो नहीं है। IAS दीपक रावत ने कहा कि जमीन खरीदने से पहले जांच जरूरी है जिससे हम भविष्य की परेशानियों एवं धोखाधडी से बच सकते हैं। उन्होंने कहा भूमि क्रय करने से पश्चात भूमि की बाउन्ड्री अवश्य करा लें। शिकायतकर्ता सुमन कुमार पुत्र स्व सुरेन्द्र ग्राम पैगा तहसील काशीपुर उधमसिहनगर जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र रजिस्टर मे पंजीकरण पर मृतक तरसेमलाल पुत्र रामसरण का नाम अंकित नही होने के आधार पर फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र का वसीयत के प्रयोग के सम्बन्ध में,नीरज कुमार राजपूत निवासी हल्द्वानी ने भूमि खरीद फरोख्त मे हेमन्त कुमार सैनी को 10 लाख रूपये का फायदा होने पर की गई शिकायत के सम्बन्ध में,लालसिंह मेहता पुत्र लछम सिंह मेहता लालडाठ बिठौरिया के साथ ठगी धोखाधडी व प्लाट उपलब्ध न कराये जाने के सम्बन्ध में शिकायत आई थी।