उत्तराखंड ऋषिकेशFour lane road will be built between Dehradun Rishikesh

देहरादून-ऋषिकेश के बीच बनेगी 4 लेन रोड, जानिए इस हाईटेक प्रोजक्ट की बड़ी बातें

Dehradun Rishikesh four lane road project देहरादून-हरिद्वार हाईवे पर भानियावाला से लेकर ऋषिकेश तक 20.6 किलोमीटर सड़क अभी 2 लेन है। इस सड़क पर सात मोड़ जैसे डेंजर जोन हैं।

dehradun rishikesh four lane road: Four lane road will be built between Dehradun Rishikesh
Image: Four lane road will be built between Dehradun Rishikesh (Source: Social Media)

ऋषिकेश: देहरादून-हरिद्वार हाईवे पर सफर को आसान और सुरक्षित बनाने की दिशा में काम जारी है।

Dehradun Rishikesh four lane road project

केंद्र सरकार ने भानियावाला से ऋषिकेश तक की रोड को फोरलेन बनाने की मंजूरी देने के साथ ही, इसके लिए 950 करोड़ का बजट मंजूर किया है। इस बजट से रोड का कंस्ट्रक्शन होगा। भूमि अधिग्रहण के लिए अभी 200 करोड़ रुपये और मंजूर होने हैं। बजट पास होते ही एनएचएआई कंस्ट्रक्शन के लिए टेंडर आमंत्रित करने की तैयारी में जुट गया है। यह सड़क परियोजना सुरक्षा के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है। देहरादून-हरिद्वार हाईवे पर भानियावाला से लेकर ऋषिकेश तक 20.6 किलोमीटर सड़क अभी 2 लेन है। इस सड़क पर सात मोड़ जैसे डेंजर जोन हैं। इतना ही नहीं रानीपोखरी से ऋषिकेश के बीच हाथियों की आवाजाही के चलते अक्सर डर बना रहता है। यहां पर हाथी के हमले में कई लोगों की मौत भी हुई है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

Dehradun Rishikesh four lane road project details

सर्दियों के मौसम में दिक्कतें और बढ़ जाती हैं। यही वजह है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इस सड़क को फोरलेन बनाने की कवायद में जुटा है। प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार कर भारत सरकार को भेज दी गई थी। प्रोजेक्ट के तहत रोड के डेंजर जोन खत्म किए जाएंगे, सात मोड सीधा होगा। यहां एलिफेंट कॉरिडोर भी बनेगा। रानीपोखरी से ऋषिकेश के बीच 4 एलीफेंट कोरिडोर बनाए जाएंगे। इससे हाईवे पर जंगली जानवरों का खतरा कम हो जाएगा। लोगों के लिए आवाजाही सुरक्षित हो जाएगी। यहां भानियावाला से जौलीग्रांट चौक तक 2.1 किलोमीटर की एलिवेटेड रोड भी बनाई जानी है। एनएचएआई के जेई रोहित पंवार ने बताया कि सरकार ने 950 करोड़ रुपये का बजट मंजूर कर लिया है, अब टेंडर आमंत्रित करने की तैयारी चल रही है। अगले 6 महीने के भीतर कंस्ट्रक्शन का काम शुरू हो जाएगा।