उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand got first place in the Republic Day parade

उत्‍तराखंड की ऐतिहासिक उपलब्धि, गणतंत्र दिवस झांकी में देश में मिला पहला स्‍थान

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि यह उपलब्धि समूचे प्रदेश की उपलब्धि है और हम सबके लिए गौरवशाली पल है।

uttarakhand 26 january first prize : Uttarakhand got first place in the Republic Day parade
Image: Uttarakhand got first place in the Republic Day parade (Source: Social Media)

देहरादून: गणतंत्र दिवस हाल ही में बीता और उत्तराखंड की झांकी ने सबका मन मोह लिया। अब उत्तराखंड के लोगों के लिए एक और शानदार खबर सामने आई है।

Uttarakhand got first place in the Republic Day parade

उत्तराखंड की झांकी मानसखंड को देश मे प्रथम स्थान मिला है और इसी के साथ उत्तराखंड के नाम बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। उत्तराखंड की झांकी को प्रथम स्थान मिलने से उत्तराखंड राज्य का नाम इतिहास में दर्ज हो गया है। इस बार उत्तराखंड की झांकी मानसखण्ड पर आधारित थी। मानसखंड मंदिर माला मिशन के तहत चार धाम की तर्ज पर कुमाऊं क्षेत्र के पौराणिक मंदिरों को भी विकसित किया जा रहा है। भारत सरकार को भेजे गए झांकी का विषय/टाइटिल "मानसखंड" मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सुझाया था। उन्होंने मंदिर माला मिशन के अंतर्गत मानसखंड के रूप में इस विषय का सुझाव दिया था। बता सितंबर माह में भारत सरकार द्वारा सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों एवं मंत्रालयों से प्रस्ताव मांगे जाते हैं।

ये भी पढ़ें:

अक्टूबर तक राज्य सरकारें विषय का चयन कर प्रस्ताव भारत सरकार को भेजती है। उसके बाद भारत सरकार प्रस्तुतिकरण के किये आमंत्रित करती है। फिर तीन बैठकें डिजाइन निर्माण के सन्दर्भ में होती हैं। मॉडल का निर्णय लेने के बाद थीम सॉंग 50 सेकंड का जो उस प्रदेश की संस्कृति को प्रदर्शित करता हो उसको तैयार किया जाता है। अंततः सर्वोत्तम झांकी का निर्णय लिया जाता है। उत्तराखंड की झांकी के आगे और पीछे उत्तराखंड का नाम भी ऐपन कला से लिखा गया था। झांकी में मंदिर के आगे और पीछे घनघोर देवदार के वृक्षो का सीन तैयार किया गया था जो कि बेहद मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य था। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस उपलब्धि के लिए प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि यह उपलब्धि हम सबके लिए गौरवशाली पल है।