उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand weather report 31 January

उत्तराखंड में बर्फबारी के बाद दिखे खूबसूरत नजारे, आप भी देखिए खूबसूरत तस्वीरें

बर्फबारी से पर्यटक तो खुश हैं, लेकिन स्थानीय लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कई जगह सड़कें बंद हो गई हैं, जिस वजह से लोग परेशान हैं।

uttarakhand weather  report 1 February : Uttarakhand weather report 31 January
Image: Uttarakhand weather report 31 January (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है। बर्फबारी से पर्यटक तो खुश हैं, लेकिन स्थानीय लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Uttarakhand weather report

पहाड़ी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, मैदानी इलाके भी ठिठुर रहे हैं। 29, 30 और 31 जनवरी को बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, धनोल्टी और लोखंडी समेत ऊंचाई वाले इलाकों में खूब बर्फ गिरी। चारधाम में एक से तीन फीट तक बर्फबारी हुई है, जिससे यहां विहंगम नजारे देखने को मिल रहे हैं। चमोली जिले में बदरीनाथ, हेमकुंड, औली और गौरसों समेत तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में हर तरफ बर्फ ही बर्फ दिख रही है। यहां 40 से ज्यादा गांव बर्फबारी के चलते प्रभावित हुए हैं। गांवों में एक फीट से ज्यादा बर्फ जम गई है। केदारनाथ धाम में भी पांच फीट तक बर्फ जम गई है, इसके बावजूद आईटीबीपी के जवान सुरक्षा में डटे हुए हैं। आगे पढ़िए

  • Uttarakhand weather snowfall pic 01

    Uttarakhand weather snowfall pic 01
    1/ 4

    यहां केदारनाथ धाम के अलावा तुंगनाथ, चोपता, मद्महेश्वर, त्रिजुगीनारायण, गौंडार, मनसूना और चिरबटिया समेत 40 से अधिक गांवों में सोमवार को भी बर्फबारी होती रही। बर्फबारी के चलते कई जगह सड़कें भी बंद हुई हैं।

  • Uttarakhand weather snowfall pic 02

    Uttarakhand weather snowfall pic 02
    2/ 4

    उत्तरकाशी में बर्फबारी होने गंगोत्री हाईवे डाबराणी से लेकर गंगोत्री के बीच बाधित हुआ। यमुनोत्री राजमार्ग भी बर्फबारी के चलते दो स्थानों पर बाधित हुआ, जिस वजह से रोड पर वाहनों की आवाजाही ठप रही।

  • Uttarakhand weather snowfall pic 03

    Uttarakhand weather snowfall pic 03
    3/ 4

    उत्तरकाशी में 15 से अधिक संपर्क मार्ग बाधित हुए हैं। मोरी और पुरोला क्षेत्र के 80 से अधिक गांवों में बिजली आपूर्ति ठप हुई है। हर्षिल घाटी भी बर्फ के आगोश में है।

  • Uttarakhand weather snowfall pic 04

    Uttarakhand weather snowfall pic 04
    4/ 4

    चोपता में पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठाते दिख रहे हैं। वहीं उत्तरकाशी में बर्फबारी के बाद नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी का स्कीइंग का प्रशिक्षण शुरू हो गया है। जिसमें 46 से ज्यादा लोग हिस्सा ले रहे हैं।