उत्तराखंड रुद्रप्रयागKedarnath Helicopter Booking Latest Update

केदारनाथ यात्रा पर आने वाले ध्यान दें, हेलीकॉप्टर किराए को लेकर लेटेस्ट अपडेट जान लीजिए

Kedarnath Helicopter Booking Fair केदारनाथ यात्रा 2023: इस साल 10 से 20 प्रतिशत तक बढ़ सकता है हेली सेवाओं का किराया

kedarnath helicopter booking: Kedarnath Helicopter Booking Latest Update
Image: Kedarnath Helicopter Booking Latest Update (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: गर्मियों की आहट होने को है और गर्मी आते ही चार धाम यात्रा का सीजन शुरू हो जाता है जो कि उत्तराखंड के लिए हर साल खुशियों का पिटारा अपने साथ में लेकर आता है।

Kedarnath Helicopter Booking Fare

चार धाम यात्रा के दौरान उत्तराखंड की रंगत और वहां का माहौल जैसे बदल ही जाता है। खास कर कि केदारनाथ यात्रा के दौरान सबसे ज्यादा भक्तों का हुजूम उमड़ता है। केदारनाथ यात्रा के दौरान हर साल कई लोग हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचते हैं। खासकर कि बुजुर्ग, गर्भवती स्त्रियां और छोटे बच्चे जिनको चढ़ाई करने में मुश्किलें होती है वे हेलीकॉप्टर से ही केदारनाथ की यात्रा पूरी करते हैं। मगर केदारनाथ के लिए इस वर्ष हेली सेवा का किराया तय होगा और ऐसा माना जा रहा है कि किराए में 20 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। जी हां, उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण यूकाडा ने 2020 में केदारनाथ हेली सेवा के लिए 8 कंपनियों के साथ में 3 साल तक का अनुबंध किया था और 3 साल तक कंपनी ने कोई किराया नहीं बढ़ाया और। अब जब 2023 में 3 साल का वह कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया है तो अब नया कॉन्ट्रैक्ट बनाया जाएगा और इसमें 20 फ़ीसदी तक किराए की बढ़ोतरी हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

Kedarnath Helicopter Booking Latest Update

जी हां, उत्तराखंड उड्डयन एवं विकास प्राधिकरण ने टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है और टेंडर में एविएशन कंपनियों की ओर से दिए गए रेट के आधार पर किराया निर्धारित किया जाएगा। हालांकि अभी तक तय नहीं हुआ है कि कितना किराया बढ़ेगा मगर अनुमान लगाया जा रहा है कि 10 से 20% तक किराए में बढ़ोतरी हो सकती है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बता दें कि उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने 2020 में केदारनाथ हेली सेवा के लिए आठ कंपनियों के साथ में 3 साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था और इसमें सिरसी, फाटा एवं गुप्तकाशी से किराया तय हुआ था। 2020 एवं 21 को कोरोना महामारी के कारण चार धाम यात्रा बंद रही और इस दौरान हेली सेवा का संचालन नहीं हो पाया। 2022 में यात्रा का संचालन किया गया। अब 3 साल के कॉन्ट्रैक्ट के बाद इस बार वापस से नए कॉन्ट्रैक्ट बनेंगे। सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर का कहना है कि केदारनाथ हेली सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है और कंपनियों के आवेदन के बाद ही नए सिरे से किराया निर्धारित किया जाएगा।