उत्तराखंड देहरादूनDehradun new circle rate property rate

देहरादून में आसमान छूने लगे प्रॉपर्टी रेट, सहस्त्रधारा रोड पर 150 फीसदी बढ़े दाम..देखिए नई लिस्ट

Dehradun new circle rate राजधानी के ज्यादातर इलाकों में जमीन के सर्किल रेट दोगुने से ज्यादा बढ़े हैं। पढ़िए नए रेट

dehradun new circle rate property rate: Dehradun new circle rate property rate
Image: Dehradun new circle rate property rate (Source: Social Media)

देहरादून: अब एक खबर उन लोगों के लिए जो देहरादून के पॉश इलाकों में घर बनाने का सपना देख रहे हैं। देहरादून में सर्किल रेट बढ़ गए हैं।

Dehradun new circle rate

नए सर्किल रेट गुरुवार से लागू हो गए हैं। इस तरह अब देहरादून में मकान बनाने के लिए लोगों को ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। राजधानी में सहस्त्रधारा रोड क्षेत्र में जमीन सबसे ज्यादा महंगी है। यहां सर्किल रेट में सबसे ज्यादा 150 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सहस्त्रधारा रोड पर किरसाली चौक से मसूरी बाईपास मार्ग के 50 मीटर के दायरे में पहले सर्किल रेट 12 हजार प्रति वर्ग मीटर हुआ करता था, जो कि अब 125 फीसदी बढ़कर 27000 रुपये हो गया है। यहां सड़क से 50 मीटर से अधिक दूरी पर पहले दस हजार रुपये का रेट था, जो अब 150 फीसदी बढ़कर 25 हजार हो गया है। ज्यादातर इलाकों में जमीन के सर्किल रेट दोगुने से ज्यादा बढ़े हैं। रिंग रोड, हरिद्वार रोड, रायपुर रोड, जीएमएस रोड और मोथरोवाला रोड से लगे इलाकों में 2 गुना तक सर्किल रेट बढ़ा है।

ये भी पढ़ें:

Dehradun New Property Rate

इसी तरह राजपुर रोड पर 24 से 100 फीसदी सर्किल रेट बढ़ा है। हरिद्वार रोड और मसूरी डायवर्जन पर सौ प्रतिशत तक सर्किल रेट बढ़े हैं। जीएमएस रोड पर 114 परसेंट की बढ़ोतरी हुई है। जबकि रायपुर रोड पर सर्किल रेट में 87 परसेंट से 95 परसेंट तक की बढ़ोतरी हुई है। हरिद्वार रोड के फोरलेन बनने से यहां भी जमीनों के रेट काफी बढ़ गए हैं। जोगीवाला चौक से कुआंवाला तक 50 मीटर के दायरे में जमीनों के सर्किल रेट 94 फीसदी बढ़े हैं। रेट 18000 रुपये से बढ़कर 35000 रुपये प्रति वर्ग मीटर हो गए हैं। हरिद्वार हाईवे से 50 मीटर से अधिक दूरी पर स्थित जमीनों के सर्किल रेट में भी 128 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पहले रेट 14000 रुपये प्रति वर्ग मीटर था, जो कि बढ़कर 32000 रुपये प्रति वर्ग मीटर हो गया है। बाजारी सर्वे, मूल्यांकन समितियों और रियल एस्टेट रिपोर्ट के आधार पर सर्किल रेट का निर्धारण किया गया है। सर्किल रेट बढ़ने के बाद अब रजिस्ट्री के लिए लोगों को अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी।