उत्तराखंड नैनीतालInjured tiger in Corbett National Park

नैनीताल-हल्द्वानी-रामनगर के लोग ध्यान दें, यहां घूम रहा है घायल बाघ..सावधान रहें

Injured tiger in Corbett National Park जंगल में घायल अवस्था में घूम रहा बाघ पर्यटक जिप्सी पर हमला कर सकता है।

nainital haldwani ramnagar injured tiger: Injured tiger in Corbett National Park
Image: Injured tiger in Corbett National Park (Source: Social Media)

नैनीताल: नैनीताल-रामनगर के लोग सावधान रहें। जो पर्यटक कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने जा रहे हैं, उन्हें भी सतर्क रहने की जरूरत है।

Injured tiger in Corbett National Park

वो इसलिए क्योंकि यहां एक बाघ घायल अवस्था में घूम रहा है। वन विभाग के कर्मचारी बाघ की लोकेशन ट्रैक करने की कोशिश में जुटे हैं, लेकिन अब तक उसकी लोकेशन नहीं मिली है। पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर वन विभाग ने फाटो जोन को पर्यटन गतिविधि के लिए बंद कर दिया है। बीते दिनों घायल बाघ का एक वीडियो भी सामने आया था। जिसके बाद डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्या ने बाघ को रेस्क्यू करने के लिए उच्चाधिकारियों से अनुमति मांगी है। फिलहाल फाटो जोन को पर्यटकों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। अग्रिम आदेश तक पर्यटक इस जोन में डे सफारी व रात्रि विश्राम नहीं कर पाएंगे। बता दें कि तराई पश्चिमी वन प्रभाग के अंतर्गत फाटो पर्यटन जोन में पिछले हफ्ते कुछ पर्यटक घूमने आए थे। इन्होंने वहां एक बाघ को घायल अवस्था में देखा। बाघ के अगले पैर में चोट लगी थी, जिस वजह से ठीक से चल नहीं पा रहा था।

ये भी पढ़ें:

पर्यटकों को जिप्सी सफारी करा रहे एक गाइड ने बाघ का वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया में वायरल कर दिया। ये वीडियो वन अधिकारियों तक पहुंचा तो मामले का तुरंत संज्ञान लिया गया। वीडियो देखने के बाद डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्या ने बाघ को रेस्क्यू करने के लिए उच्चाधिकारियों से अनुमति मांगी है। जंगल में घायल अवस्था में घूम रहा बाघ पर्यटक जिप्सी पर हमला कर सकता है। इसे देखते हुए फिलहाल फाटो पर्यटन जोन को बंद कर दिया गया है। डे सफारी के अलावा पर्यटकों के लिए रात्रि विश्राम गृह व ट्री हाउस बंद भी है। घायल बाघ की तलाश जारी है। बता दें कि फाटो पर्यटन जोन पर्यटकों की पसंदीदा जगह है, जहां सालभर पर्यटकों की आवाजाही लगी रहती है। यहां ट्री हाउस में रात्रि विश्राम की सुविधा भी शुरू की गई है। फिलहाल पर्यटक यहां नहीं घूम पाएंगे। डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्य ने कहा कि फाटो के जंगल में एक बाघ घायल अवस्था में घूम रहा है। जब तक उसे पकड़ा नहीं जाता तब तक पर्यटकों के लिए फाटो जोन पूरी तरह बंद रहेगा।