उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand Char Dham Yatra Registration Process

उत्तराखंड चार धाम यात्रा के लिए कैसे करवाएं रजिस्ट्रेशन? 2 मिनट में पढ़ लीजिए पूरी डिटेल

Uttarakhand Char Dham Yatra Registration चारधाम यात्रा 2023: पहले दिन रिकार्ड 31 हजार पंजीकरण, ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन

char dham yatra registration: Uttarakhand Char Dham Yatra Registration Process
Image: Uttarakhand Char Dham Yatra Registration Process (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा 2023 के लिए तीर्थयात्रियों का उत्साह अलग आसमान पर है। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ऑनलाइन पंजीकरण खुलने के साथ ही पहले दिन शाम साढ़े पांच बजे तक 31565 तीर्थयात्री आनलाइन पंजीकरण करा चुके थे।

Uttarakhand Char Dham Yatra Registration

जिसमें बदरीनाथ के लिए 14294 व केदारनाथ 17088 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराए। गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खुलने की तिथि विधिवत घोषित होने के बाद इन धामों के लिए आनलाइन पंजीकरण शुरू किया जाएगा। आप उत्तराखंड टूरिज्म, देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल तथा टूरिस्ट केयर उत्तराखंड की वेवसाइट पर आनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। इस वर्ष 25 अप्रैल को केदारनाथ व 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट परंपरागत तरीके से खुलेंगे। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

Uttarakhand Char Dham Yatra Registration All Detail

चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण के लिए सरकार की ओर से वेबसाइट तथा वाट्सएप नंबर जारी किए गए हैं। यदि आप चारधाम यात्रा के लिए वेबासाइट पर आनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको registrationandtouristcare.uk.gov.in पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद आप Register/Login पर जाकर नाम, फोन नंबर समेत अन्य जानकारियां देकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा मैसेजिंग एप वाट्सएप पर आप 8394833833 पर Whatsapp कर सकते हैं। इस माध्यम से रजिस्ट्रेशन के लिए आपको इस नंबर पर yatra मैसेज करना होगा। इसके बाद आपसे कुछ सवाल किए जाएंगे, जिनका जवाब देते हुए आप चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।