उत्तराखंड रुद्रप्रयागKedarnath Helicopter Booking 2023 All Detail

केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग का पता बदल गया, जानिए इस बार कहां से होगी बुकिंग

Kedarnath Helicopter Booking 2023 आमतौर पर टिकट बुकिंग का जिम्मा जीएमवीएन के पास होता है, लेकिन इस बार ये जिम्मेदारी जीएमवीएन से हटाकर आईआरसीटीसी को दी गई है।

kedarnath helicopter booking 2023 detail: Kedarnath Helicopter Booking 2023 All Detail
Image: Kedarnath Helicopter Booking 2023 All Detail (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: हेली सेवाओं ने केदारनाथ धाम की यात्रा को आसान बनाया है। हर साल हजारों श्रद्धालु हेली सेवा के माध्यम से केदारनाथ के दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

Kedarnath Helicopter Booking All Detail

अगर आप भी हेली सेवा के जरिए केदारनाथ धाम जाने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर ध्यान से पढ़ें। इस साल हेली सेवाओं के टिकट की बुकिंग पूरी तरह ऑनलाइन होगी। तत्काल टिकट की बुकिंग भी ऑनलाइन कराने की योजना है। एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है। आमतौर पर टिकट बुकिंग का जिम्मा जीएमवीएन के पास होता है, लेकिन इस बार ये जिम्मेदारी जीएमवीएन से हटाकर आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड) को देने की तैयारी है। इसके लिए नागरिक उड्डयन विभाग की ओर से आईआरसीटीसी को पत्र भेजा गया है। अभी तक होता ये था कि 70 प्रतिशत बुकिंग ऑनलाइन व 30 प्रतिशत बुकिंग आन द स्पॉट, यानी मौके पर की जाती थी।

ये भी पढ़ें:

Kedarnath Helicopter Booking

अब इस व्यवस्था को पूरी तरह ऑनलाइन किया जा रहा है। इस साल शेष 30 प्रतिशत टिकटों की बुकिंग रेलवे की तत्काल व्यवस्था के अनुसार होगी। जो यात्री गुप्तकाशी, सिरसी आदि हेलीपैड पर पहुंचकर बुकिंग कराना चाहते हैं, उन्हें उसी दिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट से तत्काल ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से टिकट जारी किए जाएंगे। यह व्यवस्था पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगी। बता दें कि बीते साल 1.36 लाख श्रद्धालुओं ने हेली सेवाओं से केदारनाथ धाम के दर्शन किए थे। इस बार चारधाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल से होगी। देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार तैयारियों में जुटी है। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे। बीते वर्ष चारधाम यात्रा में 45 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब के दर्शन किए थे।