उत्तराखंड चमोलीUttarakhand Weather News 24 February

उत्तराखंड के 6 जिलों में बढ़ती गर्मी से मिलेगी राहत, बारिश का अलर्ट जारी

Uttarakhand Weather News 24 February रविवार को ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तराखंड में सक्रिय होने से मौसम करवट बदल सकता है।

uttarakhand weather latest update: Uttarakhand Weather News 24 February
Image: Uttarakhand Weather News 24 February (Source: Social Media)

चमोली: अभी मार्च की शुरुआत भी नहीं हुई लेकिन भीषण गर्मी का अहसास होने लगा है। दिन और रात के तापमान में काफी अंतर है। ऐसे में स्वास्थ्य का ख्याल न रखा जाए, तो तबीयत बिगड़ते देर नहीं लगती। उत्तराखंड में एक बार फिर से मौसम बिगड़ने वाला है।

Uttarakhand Weather News 24 February

मौसम विभाग ने फरवरी के आखिरी हफ्ते में राज्य के कई जिलों में बारिश के साथ बर्फबारी की आशंका जताई है। इस दौरान कई जिलों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। उत्तराखंड में दिन और रात के तापमान में 18 डिग्री से ज्यादा अंतर से लोग बीमार पड़ रहे हैं। अगले चार दिनों में देहरादून समेत कई जिलों में बारिश हो सकती है। रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, बागेश्वर जिलों में बारिश हो सकती है। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने रविवार को मौसम के करवट बदलने की आशंका जताई है। पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने के आसार हैं। जिससे तापमान में भी गिरावट आ सकती है। रविवार को ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तराखंड में सक्रिय होने से मौसम करवट बदल सकता है।

ये भी पढ़ें:

Uttarakhand Weather Report 24 February

जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा के आसार हैं। देहरादून में गुरुवार को अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया मौसम में बदलाव से अस्पतालों में मरीज बढ़ गए हैं। फरवरी के मध्य से मौसम में बदलाव की शुरुआत होने लगती है। सर्दियों के बाद अचानक तापमान में आए बदलाव के साथ कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है। इन दिनों अस्पतालों में मौसमी फ्लू संबंधी समस्या से पीड़ित लोगों की भीड़ लगी है। इस मौसम में तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों का जोखिम भी अधिक होता है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को मौसम में होने वाले बदलाव के साथ सेहत पर विशेष ध्यान देते रहने की सलाह दे रहे हैं। संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए सबसे आवश्यक है इम्युनिटी को मजबूत रखना। इसके लिए मौसमी फलों-सब्जियों और औषधियों का सेवन, नियमित व्यायाम बहुत जरूरी है।