उत्तराखंड रुद्रप्रयागtime slot system in uttarakhand char dham yatra 2023

उत्तराखंड चारधाम दर्शन के लिए नहीं लगेंगी लंबी लाइन, लागू होगा टाइम स्लॉट सिस्टम

time slot system in uttarakhand char dham yatra नई हाइटेक व्यवस्था से यात्रियों का समय बचेगा और वो बचे हुए समय का इस्तेमाल ट्रैकिंग व आराम के लिए कर सकेंगे।

uttarakhand char dham yatra time slot: time slot system in uttarakhand char dham yatra 2023
Image: time slot system in uttarakhand char dham yatra 2023 (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा में इस बार कई नई व्यवस्थाएं लागू की जाएंगी। इसी कड़ी में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए उत्तराखंड सरकार एक शानदार काम करने जा रही है।

Time slot system in uttarakhand char dham yatra

नई व्यवस्था के तहत मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों को दर्शन के लिए घंटों कतार में नहीं लगना पड़ेगा। उन्हें टाइम स्लॉट दिया जाएगा। इस टाइम स्लॉट के अनुसार ही उन्हें दर्शन के लिए कतार में आना होगा। नई हाइटेक व्यवस्था से यात्रियों का समय बचेगा और वो बचे हुए समय का इस्तेमाल ट्रैकिंग व आराम के लिए कर सकेंगे। उत्तराखंड सरकार वैष्णों देवी मंदिर की तर्ज पर यात्रियों के लिए टाइम स्लॉट सिस्टम लागू करने जा रही है। टाइम स्लॉट सिस्टम को बनाने के लिए चार धामों में स्पेशल वाईफाई जोन बनेंगे। साथ ही चार धाम से पहले 4 छोटे कस्बों में भी वाईफाई सेंटर बनाए जाएंगे। धामों तक पैदल आने वाले यात्रियों को इस सुविधा का लाभ ज्यादा मिलेगा। स्लॉट तय होने से वह अपनी सुविधा के अनुसार सफर शुरू कर सकते हैं। धाम में आकर वह कतार में लगने वाले वक्त का उपयोग अन्य कार्यों के लिए कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने बताया कि धाम आने वाले हर यात्री को क्यूआर कोड स्कैन कर तय दिन के आधार पर 10 से 12 विभिन्न टाइम स्लॉट में से एक दिया जाएगा। इसके बाद वह अपने तय समय के अनुसार दर्शन के लिए मुख्य मंदिर तक आ सकते हैं। अब अगर कोई यात्री तय समय पर नहीं पहुंच पाता है, तो उसके लिए क्या व्यवस्था है, ये भी बताते हैं। चारधामों में पर्यटक मित्रों की तैनाती की जाएगी। जो कि ऐसे यात्रियों की सहायता के लिए सूचना अपडेट करेंगे। ताकि यात्री को अगले स्लॉट में शामिल होने का मौका मिल सके। नई व्यवस्था के लिए 11 स्थानों पर वाईफाई प्रस्तावित है। इसके लिए कुछ दूरसंचार कंपनियों से बातचीत अंतिम दौर में है। चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस भी शुरू हो गया है। महज 4 दिन के भीतर चारधाम यात्रा के लिए रजिस्टर कराने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा एक लाख के करीब पहुंच गया है। शुक्रवार तक केदारनाथ धाम के लिए 53 हजार 293 श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं, जबकि बदरीनाथ के लिए 43 हजार 767 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।