उत्तराखंड रुद्रप्रयागBadrinath Kedarnath Registration Char Dham Yatra 2023

बदरी-केदार यात्रा के लिए रिकॉर्डतोड़ रजिस्ट्रेशन, आप भी जल्दी करवा लें..जानिए पूरा प्रोसेस

Badrinath Kedarnath Registration 2023 इस साल की चारधाम यात्रा में बीते वर्ष की अपेक्षा अधिक तीर्थ यात्रियों के आने की उम्मीद है।

badrinath kedarnath yatra ragistration: Badrinath Kedarnath Registration Char Dham Yatra 2023
Image: Badrinath Kedarnath Registration Char Dham Yatra 2023 (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: इस वर्ष चारधाम यात्रा 22 अप्रैल को अक्षय तृतीय तिथि से शुरू होने जा रही है।

Badrinath Kedarnath Registration 2023

यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए नए नियम बनाए गए हैं। श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू की गई है। 21 फरवरी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हुई और अब तक 1.40 लाख से अधिक तीर्थ यात्री बदरीनाथ-केदारनाथ धाम में दर्शनों के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाने हैं। इस साल की चारधाम यात्रा में बीते वर्ष की अपेक्षा अधिक तीर्थ यात्रियों के आने की उम्मीद है, जिसके लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में कितना उत्साह है, इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू होने के साथ ही पहले दिन 31 हजार तीर्थ यात्रियों ने इन दोनों धामों में दर्शन के लिए पंजीकरण कराया।

ये भी पढ़ें:

Uttarakhand Char Dham Yatra Registration

सोमवार को पंजीकरण खुलने के सातवें दिन एक लाख 40 हजार 96 तीर्थयात्री बदरीनाथ व केदारनाथ धाम में दर्शनों के लिए पंजीकरण करा चुके थे। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के उप निदेशक वाईएस गंगवार ने बताया कि सोमवार शाम पांच बजे तक बदरीनाथ धाम के लिए 62953 और केदारनाथ धाम के लिए 77143 तीर्थ यात्री पंजीकरण करा चुके थे। अब श्री बदरीनाथ-श्री केदारनाथ मंदिर समिति भी शीघ्र दोनों धाम में पूजा व अभिषेक के लिए पंजीकरण खोलने पर विचार कर रही है। आप भी चार माध्यमों से यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अन्य राज्यों के श्रद्धालु टोल फ्री नंबर 01351364 पर कॉल कर के रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। वॉट्सएप नंबर 8394833833 पर yatra लिखकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in और ऐप touristcareuttarakhand पर भी चारधाम यात्री रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।