उत्तराखंड देहरादूनColonel Geeta Rana Became First Indian Woman officer Posted at Border

उत्तराखंड की कर्नल गीता को सलाम, ऐसा इतिहास रचने वाली भारत की पहली महिला कमांडर बनी

Uttarakhand Colonel Geeta Rana ने गढ़ा इतिहास, यह उपलब्धि हासिल करने वाली देश की पहली महिला अफसर

colonel geeta rana: Colonel Geeta Rana Became First Indian Woman officer Posted at Border
Image: Colonel Geeta Rana Became First Indian Woman officer Posted at Border (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड की कर्नल गीता राणा ने पूरी देवभूमि का परचम लहराते हुए इतिहास रच डाला है और सबसे बड़ी उपलब्धि अपने नाम करली है।

Uttarakhand Colonel Geeta Rana created history

कर्नल गीता राणा पूर्वी लद्दाख के अग्रिम मोर्चे पर फील्ड वर्कशॉप को कमांड करने वाली भारतीय सेना की पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। ऐसा करने वाली वे पहली महिला अधिकारी हैं। इसी के साथ भारतीय सेना के कॉर्प्स ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड मकैनिकल इंजीनियर्स की कर्नल गीता राणा ने इतिहास रच दिया है। बता दें कि वह पूर्वी लद्दाख के अग्रिम मोर्चे पर फील्ड वर्कशॉप को कमांड करने वाली भारतीय सेना की पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

बता दें कि हाल ही में भारतीय सेना ने महिला अधिकारियों को भी कमांडर की भूमिका में लेने की मंजूरी दी है। जिसके बाद कर्नल गीता यह उपलब्धि पाने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। अब कर्नल गीता चीन सीमा पर तैनात स्वतंत्र फील्ड वर्कशॉप को कमांड करेंगी। सेना ने हाल ही में महिला सैन्य अधिकारियों के लिए 108 भर्तियां निकाली हैं, जिनमें वह कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स, ऑर्डिनेंस, इलेक्ट्रोनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स समेत अन्य शाखाओं की स्वतंत्र यूनिट को कमांड कर सकेंगी। आने वाले दिनों में अन्य महिला सैन्य अधिकारियों को भी ऐसी नियुक्ति दी जा सकती हैं। मगर फिलहाल केवल गीता राणा Colonel Geeta Rana ने यह कर दिखाया है और यह अनोखी उपलब्धि अपने नाम की है।