उत्तराखंड अल्मोड़ाUttarakhand Agniveer Recruitment All Detail 2023

उत्तराखंड अग्निवीर भर्ती: 4 जिलों में भर्ती प्रक्रिया शुरू, 15 मार्च तक करवा लें रजिस्ट्रेशन,

Uttarakhand Agniveer Recruitment अग्निवीर बनने के लिए पहले कॉमन एंट्रेंस परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। जो युवा एंट्रेंस एग्जॉम में पास होंगे, वही शारीरिक भर्ती में हिस्सा ले सकेंगे।

Uttarakhand Agniveer bharti Registration : Uttarakhand Agniveer Recruitment All Detail 2023
Image: Uttarakhand Agniveer Recruitment All Detail 2023 (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: अग्निवीर भर्ती की तैयारी कर रहे युवा ध्यान दें। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की लास्ट डेट 15 मार्च है, इसलिए अगर आप अभी तक ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाए हैं, तो जल्द आवेदन करें।

Uttarakhand Agniveer Recruitment All Detail

अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर के युवाओं की ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा 17 अप्रैल से शुरू होगी। इस बार भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। अब अग्निवीर बनने के लिए पहले कॉमन एंट्रेंस परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। जो युवा एंट्रेंस एग्जॉम में पास होंगे, वही शारीरिक भर्ती में हिस्सा ले सकेंगे। अल्मोड़ा सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती अधिकारी कर्नल आदित्य मिश्रा ने भर्ती प्रक्रिया को लेकर एक प्रेस कांफ्रेंस की। जिसमें उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी को 20 अंक, राष्ट्रीय खिलाड़ी को 15, अंतर विवि स्तर खिलाड़ी को 10, एनसीसी बी प्रमाणपत्र पर 10 और सी प्रमाणपत्र पर 20 अंक बोनस दिए जाएंगे। गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने वाले अभ्यर्थी को 25 अंक दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

Agniveer Recruitment Registration

इस बार आईटीआई करने वाले अभ्यर्थी को भी बोनस अंक दिए जाएंगे। अगर किसी भी युवा को आवेदन फार्म भरने में कोई दिक्कत आ रही है तो वह सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक अल्मोड़ा भर्ती कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। नए नियम के तहत पहले कॉमन एंट्रेंस एग्जॉम होगा। ऑनलाइन परीक्षा 17 अप्रैल को देश के 176 स्थानों में एक साथ कराई जाएगी। उम्मीदवारों के पास परीक्षा स्थानों के पांच विकल्प होंगे। उनमें से परीक्षा स्थान आवंटित किए जाएंगे। जनरल ड्यूटी के लिए 10वीं उत्तीर्ण, टेक्निकल पदों के लिए 12वीं उत्तीर्ण, विज्ञान वर्ग, क्लर्क स्टोर कीपर टेक्निकल के लिए 12वीं उत्तीर्ण, और ट्रैड्समैन के पदों के लिए 10वीं और 8वीं पास होना जरूरी है। इस वर्ष 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने के लिए प्रवेश शुल्क 500 रुपये निर्धारित है, लेकिन अभ्यर्थियों को 250 रुपये ही जमा करने हैं। 50 फीसदी धनराशि सेना के माध्यम से वहन की जाएगी। आवेदन फार्म के साथ आधार संख्या देना भी अनिवार्य है।