उत्तराखंड नैनीतालSainik School Admission Process All Detail

उत्तराखंड: सैनिक स्कूल में कैसे करवाएं अपने बच्चे का एडमिशन, 2 मिनट में पढ़िए पूरी डिटेल

हम आपको बता रहे हैं कि आखिर आप अपने बच्चे का दाखिला सैनिक स्कूल में कैसे कर सकते हैं। पढ़िए Sainik School Admission Process

sainik school admission all detail: Sainik School Admission Process All Detail
Image: Sainik School Admission Process All Detail (Source: Social Media)

नैनीताल: सैनिक स्‍कूलों में बच्चों का एडमिशन कराना अभिभावकों का सपना होता है। बेहतर शिक्षा व्यवस्था, अनुशासन और सुनहरे भविष्य का सपना हर मां-पिता अपने बच्चों के लिए देखते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आखिर आप अपने बच्चे का दाखिला सैनिक स्कूल में कैसे कर सकते हैं। देशभर के सैनिक स्‍कूलों में आल इंडिया सैनिक स्‍कूल एंट्रेंस एग्‍जाम के माध्‍यम से एडमिशन होते हैं। हर साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा ये परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके माध्‍यम से ही देश के सभी सैनिक स्‍कूलों के छठी और नौवीं कक्षाओं में एडमिशन दिया जाता है। अब जानिए कि सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए।

Age Limit for Sainik School Admission

सैनिक स्‍कूल के छठी कक्षा में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए उम्र सीमा 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए। देश के सैनिक स्कूलों में अब बेटियों का भी एडमिशन भी शुरू हो गया है। बेटियां भई सैनिक स्‍कूल में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकती हैं।

Educational Qualification for Sainik School Admission

सैनिक स्‍कूलों के 6ठी कक्षा में दाखिले के लिए पांचवीं की परीक्षा पास होना चाहिए। 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए मान्‍यताप्राप्‍त स्‍कूल से आठवीं पास होना चाहिए। छात्र अपनी सुविधानुसार सिर्फ एक सैनिक स्‍कूल में दाखिले के लिए ही अप्लाई कर सकते हैं।

sainik school exam time

सैनिक स्कूल के लिए आवेदन पत्र आमतौर पर अक्‍टूबर से नवंबर महीने के दौरान भरे जाते हैं। इसकी परीक्षा जनवरी महीने के दौरान होती है। आवेदन पत्र सिर्फ आनलाइन माध्‍यम से भरे जाते हैं।

Sainik School Admission Process and Fees

सैनिक स्कूल परीक्षा के लिए NTA द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। वेबसाइट पर आनलाइन फार्म भरने के दौरान छात्र/छात्राओं को अपना या अपने परिवार के किसी सदस्य की ईमेल आइडी और फोन नंबर भरना अनिवार्य होता है। एनटीए द्वारा इसी ईमेल आईडी या फोन नंबर पर सूचनाएं भेजी जाती हैं। प्रवेश परीक्षा से पहले फॉर्म भरने के लिए एप्लीकेशन फीस लगती है। एससी और एसटी वर्ग के लिए 400 रुपए, सामान्य, ओबीसी और अन्य सभी वर्गों के लिए 550 रुपए जमा करनी पड़ती है। फीस ऑनलाइन ही जमा होती है

Paper pattern of sainik school exam

सैनिक स्कूल के लिए 6ठी कक्षा के पेपर कई क्षेत्रीय भाषाओं में होते हैं। इसमें मैथ्‍स के 50 प्रश्‍न, इंटेलिजेंस के 25 प्रश्‍न, भाषा के 25 प्रश्‍न, जीके के 25 प्रश्‍न होते हैं। ये पूरी परीक्षा 300 अंकों की होती है। 150 मिनट में आपको पेपर पूरा करना होता है। नौवीं कक्षा के लिए होने वाले पेपर में मैथ्‍स के 50 प्रश्‍न, इंटेलिजेंस के 25 प्रश्‍न, इंग्लिश के 25 प्रश्‍न, जनरल साइंस के 25 प्रश्‍न और सोशल साइंस 25 प्रश्‍न पूछे जाते हैं। ये पेपर कुल 400 अंकों का है। पेपर की अवधि 180 मिनट है। 9वीं कक्षा के लिए परीक्षा सिर्फ अंग्रेजी माध्‍यम से होती है।

Passing Marks for Sainik School Entrance Exam

आपको कम से कम 40 प्रतिशत अंकों से ये परीक्षा पास करनी होगी। साथ ही, पेपर के प्रत्‍येक खंड में कम से कम 25 प्रतिशत अंक प्राप्‍त करना जरूरी हैा। बाद में सभी क्‍वालिफाइड छात्रों की एक कंपेरेटिव मेरिट बनती है। इसके बाद चुने गए स्‍कूल में आपकी कैटेगरी, मेडिकल फिटनेस और डाक्‍यूमेंट्स के वेरिफिकेशन को देखते हुए अंतिम चयन किया जाता है।