उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand weather report 16 march

उत्तराखंड में बदला मौसम, आज 5 जिलों में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

अगले तीन दिन तक मौसम के बदले मिजाज से राहत मिलने की संभावना नहीं है। पढ़िए Uttarakhand weather report 16 march

uttarakhand weather report 16 march: Uttarakhand weather report 16 march
Image: Uttarakhand weather report 16 march (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम का मिजाज फिर बिगड़ गया है। पर्वतीय इलाकों में बारिश-बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। जिससे मैदानों में भी तापमान में गिरावट आई है।

Uttarakhand weather report 16 march

अगले तीन दिन तक मौसम के बदले मिजाज से राहत मिलने की संभावना नहीं है। इस दौरान पांच जिलों में हल्की बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। इन जिलों में उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे जिले शामिल हैं। 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्के हिमपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। बीते कई दिनों से प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ था, लेकिन बुधवार शाम से मौसम ने फिर करवट बदल ली। पहाड़ी इलाकों में बारिश होने लगी, जिससे निचले इलाकों में ठंड बढ़ गई। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

दोपहर बाद बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब के साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। वहीं निचले क्षेत्रों में बारिश हुई जिससे ठिठुरन बढ़ गई। जोशीमठ, गोपेश्वर, पोखरी, नंदानगर आदि क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 16 मार्च को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ समेत मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है। 17 मार्च को 3500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हो सकती है। गरज के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि के भी आसार हैं। बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर रहने से उत्तराखंड में इस साल शीतकाल में महज 37.6 मिमी बारिश ही हुई है। यह बारिश सामान्य से 63 प्रतिशत कम है। अब 20 मार्च तक मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। बारिश-बर्फबारी के साथ ही ओलावृष्टि और बिजली गिरने से जान-माल के खतरे की संभावना बन सकती है।