उत्तराखंड चमोलीMansi Negi Sports Quota Job Uttarakhand or Indian Railway

उत्तराखंड में मिलेगी नौकरी? या उत्तराखंड से दूर चली जाएगी मानसी नेगी? उलझ गया मामला

कार्मिक विभाग ने खेल विभाग के उस तर्क को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने महिला आरक्षण की तर्ज पर ही खिलाड़ियों को आरक्षण देने की व्यवस्था करने की बात कही।

mansi negi job: Mansi Negi Sports Quota Job Uttarakhand or Indian Railway
Image: Mansi Negi Sports Quota Job Uttarakhand or Indian Railway (Source: Social Media)

चमोली: हाल ही में उत्तराखंड खेल जगत में बड़ा नाम हासिल करने वाली मानसी नेगी ने भावुक कर देने वाली पोस्ट की थी जिसके बाद सरकार और खेल विभाग का खूब घेराव किया गया।

Mansi Negi Sports Quota Job

इसके बाद खेल विभाग के संयुक्त निदेशक अजय कुमार अग्रवाल का एक बयान आया। बयान के मुताबिक एथलीट मानसी नेगी को शासनादेश होने पर खेल कोटे से नौकरी दी जाएगी। ये भी कहा गया कि मानसी सहित करीब 70 खिलाड़ियों को 24 मार्च को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पुरस्कृत करेंगे। इसके अलावा डीबीटी के माध्यम से मानसी को 8,87,500 रुपये की धनराशि दी जाएगी। इस बीच एक नई खबर सामने आ गई। इस खबर के बाद राज्य में स्पोर्ट्स कोटे से नौकरी और आउट ऑफ टर्म प्रर्मोशन की आस लगाए खिलाड़ियों की उम्मीदों को झटका लगा है। जी हां एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक कार्मिक विभाग ने खेल नीति के तहत खिलाड़ियों को सरकारी सेवा में आरक्षण देने के संबंध में खेल निदेशालय का प्रस्ताव वापस लौटा दिया है। खबर है कि कार्मिक ने खेल विभाग को खिलाड़ियों को सरकारी सेवाओं में चार प्रतिशत आरक्षण देने और आउट आफ टर्न प्रोमोशन देने के संबंध में स्पष्ट मंतव्य देने को कहा है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

कार्मिक विभाग ने खेल विभाग के उस तर्क को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने महिला आरक्षण की तर्ज पर ही खिलाड़ियों को आरक्षण देने की व्यवस्था करने की बात कही। इसके अलावा कार्मिक विभाग ने स्पष्ट किया कि दोनों में व्यवस्थाएं अलग-अलग हैं। ऐसे में खेल विभाग सुस्पष्ट मंतव्य के साथ यह प्रस्ताव दे कि पहले क्षैतिज आरक्षण पर आगे बढ़ा जाए या फिर आउट आफ टर्न प्रोमोशन पर। यदि आरक्षण दिया जाना है तो यह शासनादेश के माध्यम से हो सकता है अथवा इसके लिए कानून लाना पड़ेगा। यहां आपको ये भी बता दें कि मानसी नेगी ने इंडियन रेलवे में भी नौकरी के लिए अप्लाई किया है। माना जा रहा है कि मानसी की प्रतिभा को देखते हुए रेलवे में उन्हें जल्द नौकरी मिल सकती है। आपको बता दें कि उत्तराखंड के चमोली जिले की एथलीट बेटी मानसी नेगी ने हाल ही में तमिलनाडु में हुई 82वीं ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी एथलेटिक्स चैंपियनशिप में एक घंटा 41 मिनट में 20 किमी वॉक रेस में गोल्ड मेडल हासिल किया है। लेकिन अपनी प्रतिभा से पहाड़ का नाम रोशन करने वाली मानसी आज दुखी हैं। मानसी नेगी ने अपनी फेसबुक पोस्ट में अपना दर्द बयां करते हुए लिखा कि ' मुझे उत्तराखंड में नौकरी की जरूरत है। मैंने हर बार खुद को साबित किया, लेकिन उत्तराखंड में कोई खेल कोटा नहीं है और ना ही कोई नौकरी का अवसर। मैं अनुरोध करती हूं कि कृपया उत्तराखंड में खेल कोटे की नौकरी का अवसर दें'। मानसी नेगी ने अभी तक छह राष्ट्रीय सहित कुल आठ स्वर्ण पदक जीते हैं। इसके अलावा 2021 में विश्व चैंपियनशिप कोलंबिया में भी प्रतिभाग किया है।