उत्तराखंड अल्मोड़ाBonus Points for ITI Pass Youth in Agniveer Recruitment 2023

उत्तराखंड: ITI पास युवाओं को अग्निवीर भर्ती में मिलेंगे बोनस अंक, 2 मिनट में पढ़िए पूरी डिटेल

Agniveer Recruitment 2023 भर्ती रैली में आईटीआई पास युवाओं को न्यूनतम 20 से लेकर अधिकतम 50 बोनस अंक दिए जाएंगे।

agniveer bharti iti pass : Bonus Points for ITI Pass Youth in Agniveer Recruitment 2023
Image: Bonus Points for ITI Pass Youth in Agniveer Recruitment 2023 (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: आईटीआई पास युवा अग्निवीर बनकर देश की सेवा में योगदान दे सकेंगे। अग्निपथ योजना के माध्यम से होने वाली भर्ती रैली में इस बार कई तरह के बदलाव किए गए हैं।

Bonus Points for ITI Pass Youth in Agniveer Bharti

अग्निवीर भर्ती रैली में आईटीआई पास युवाओं को वरीयता मिलेगी। भर्ती के लिए उन्हें न्यूनतम 20 से लेकर अधिकतम 50 बोनस अंक दिए जाएंगे। इसके लिए शैक्षिक योग्यता के साथ आईटीआई पास डिप्लोमा के आधार पर अंकों का वर्गीकरण किया गया है। इस तरह जो युवा आईटीआई पास हैं, उनके पास अग्निवीर भर्ती में सफल होने के ज्यादा मौके होंगे। सचिव कौशल विकास एवं सेवायोजन विजय कुमार यादव के मुताबिक भारतीय सेना की प्रतिष्ठित योजना अग्निपथ में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से उत्तीर्ण छात्रों को तकनीकी श्रेणी में अग्निवीर के रूप में भर्ती के लिए वेटेज मिलेगा। मेजर जनरल मनोज तिवारी, मुख्यालय भर्ती कार्यालय लखनऊ के पत्र में भी इसे स्पष्ट किया गया है।

ये भी पढ़ें:

Agniveer Recruitment 2023 all details

अग्निवीर के रूप में भर्ती में 10वीं पास एवं द्विवर्षीय आईटीआई पास को 20 अंक, 10वीं पास एवं दो, तीन वर्षीय डिप्लोमा पास को 30 अंक, 12वीं पास एवं एक वर्षीय आईटीआई पास को 30 अंक, 12वीं पास एवं द्विवर्षीय आईटीआई पास को 40 अंक एवं 12वीं पास एवं डिप्लोमा धारक को 50 अंक का बोनस दिया जाएगा। बता दें कि भारतीय सेना ने अभ्यर्थियों के उत्साह को देखते हुए जेसीओ/ओआर अग्निवीर के पदों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन पत्र जमा करने की तिथि को बढ़ा दिया था। आवेदन की लास्ट डेट 20 मार्च निर्धारित थी। आवेदन पत्र जमा करने के बाद अभ्यर्थियों को 17 अप्रैल से परीक्षा केंद्र में ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होगा। उत्तराखंड में कुल सात परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नई प्रक्रिया में भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को पहले सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा। उत्तराखंड में सात केंद्रों पर परीक्षा होगी। इसमें देहरादून, रुड़की, पौड़ी, हल्द्वानी, नैनीताल, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा शामिल हैं।