उत्तराखंड देहरादून30 percent subsidy on electric vehicles in Uttarakhand

उत्तराखंड में 10 साल पुराने डीजल वाहन बैन होंगे, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदें..मिलेगी 30 फीसदी सब्सिडी

परिवहन मंत्री चंदन रामदास ने कहा कि नैनो योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर 25 से 30 फीसदी तक सब्सिडी देने पर विचार किया जा रहा है।

uttarakhand electric car subsidy : 30 percent subsidy on electric vehicles in Uttarakhand
Image: 30 percent subsidy on electric vehicles in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में वाहन प्रदूषण कम करने के लिए 10 साल पुराने डीजल वाले कमर्शियल वाहनों को बाहर करने की तैयारी है। इस फैसले से प्रदेश के हजारों लोग प्रभावित होंगे।

30 percent subsidy on electric vehicles in Uttarakhand

इन्हें राहत देने के लिए राज्य सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। प्रदेश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद पर 30 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी। ये जानकारी परिवहन मंत्री चंदन रामदास ने एक कार्यक्रम में दी। मंगलवार को परिवहन मंत्री ने आरटीओ कार्यालय में वाहन जनित प्रदूषण एवं देहरादून में परिवहन व्यवस्था का भविष्य विषय पर हुए सेमिनार का शुभारंभ किया। इस मौके पर परिवहन मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड सरकार का मकसद किसी को बेरोजगार करना नहीं है। नैनो योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर 25 से 30 फीसदी तक सब्सिडी देने पर विचार किया जा रहा है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

नए कमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर एमएसएमई के तहत पीएम स्वरोजगार योजना, सीएम स्वरोजगार योजना और नैनो योजना में 25 से 30 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी। वाहन प्रदूषण रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और एनजीटी ने 10 साल पुराने डीजल वाहनों को बाहर करने के आदेश दिए हैं, जिसका पालन किया जा रहा है। जो भी लोग इस निर्णय से प्रभावित हो रहे हैं, उनको राहत देने पर विचार किया जा रहा है। परिवहन मंत्री ने चारधाम यात्रा की तैयारियों पर भी बात की। उन्होंने कहा कि 23 साल में पहली बार रोडवेज घाटे से उबरा है। चारधाम यात्रा से पहले रोडवेज 100 नई बसें खरीदेगा। 200 सीएनजी बसों के टेंडर हो चुके हैं। साथ ही 60 इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदी जा रही हैं।