उत्तराखंड रुद्रप्रयागHeavy Snow removal work continues on Kedarnath paidal marg

केदारनाथ मार्ग पर बर्फ ही बर्फ, बार-बार मौसम बन रहा है बाधा, कैसे शुरू होगी यात्रा? देखिए तस्वीरें

अभी केदारनाथ मार्ग पर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। ऐसे में लग रहा है कि रास्ता साफ करने में ज्यादा वक्त लग सकता है। देखिए तस्वीरें

kedarnath latest snowfall pic: Heavy Snow removal work continues on Kedarnath paidal marg
Image: Heavy Snow removal work continues on Kedarnath paidal marg (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले जाने के लिए एक माह का समय शेष रह गया है।

Heavy Snow on Kedarnath paidal marg

केदारनाथ धाम यात्रा को सुगम एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए संबंधित विभागों द्वारा की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को मार्च माह के अंत तक चाक- चौबंद करने के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन अभी केदारनाथ मार्ग पर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। ऐसे में लग रहा है कि रास्ता साफ करने में ज्यादा वक्त लग सकता है। यात्रा व्यवस्थाओं को दुरस्त करने में सभी अधिकारी एवं मजदूर अपनी-अपनी तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को दुरस्त करने में युद्ध स्तर पर जुटे हैं। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले यात्रा मार्ग से बर्फ को हटाने का कार्य पूर्ण करते हुए आवाजाही हेतु मार्ग खोल दिया गया था। इस बीच विगत दिनों से केदारनाथ धाम में बार-बार खराब होने और भारी बर्फवारी होने के कारण भैंरो ग्लेशियर, कुबेर ग्लेशियर एवं बड़ी लिनचोली के पास बड़े हिमखंड एवं ग्लेशियर आने से यात्रा मार्ग आवाजाही हेतु अवरुद्ध हो गया है। आगे देखिए तस्वीरें

  • Heavy Snow on Kedarnath paidal marg 01

    Heavy Snow on Kedarnath paidal marg 01
    1/ 4

    यात्रा मार्ग को सुचारू करने के लिए डीडीएमए द्वारा भैंरों ग्लेशियर, कुबेर ग्लेशियर एवं बड़ी लिनचोली के पास बर्फ हटाने का कार्य त्वरित गति से किया जा रहा है जिससे कि मार्ग को आवाजाही हेतु जल्द से जल्द शुरू किया जा सके।

  • Heavy Snow on Kedarnath paidal marg 02

    Heavy Snow on Kedarnath paidal marg 02
    2/ 4

    डीडीएम द्वारा केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग में जिन स्थानों पर मार्ग क्षतिग्रस्त एवं रैलिंग टूटी हुई हैं उनका मरम्मत कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है तथा जल संस्थान द्वारा यात्रा मार्ग में तीर्थ यात्रियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराए जाने के लिए पेयजल स्टेंड पोस्ट, हैंडपम्प एवं पेयजल लाईनों का मरम्मत कार्य तेजी से किया जा रहा है।

  • Heavy Snow on Kedarnath paidal marg 03

    Heavy Snow on Kedarnath paidal marg 03
    3/ 4

    घोड़े-खच्चरों को पानी उपलब्ध कराए जाने के लिए पानी की चरियों के मरम्मत एवं निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है तथा सुलभ इंटरनेशनल द्वारा यात्रा मार्ग में शौचालय निर्माण कार्य त्वरित गति से किया जा रहा है। इसके साथ ही उनके द्वारा सोनप्रयाग एवं गौरीकुंड में मंदाकिनी नदी में पड़े कचरे की भी सफाई पर्यावरण मित्रों द्वारा तेजी से की जा रही है।

  • Heavy Snow on Kedarnath paidal marg 04

    Heavy Snow on Kedarnath paidal marg 04
    4/ 4

    चिकित्सा विभाग द्वारा तीर्थ यात्रियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए यात्रा मार्ग में स्थापित की जाने वाली एमआरपी केंद्रों का मरम्मत कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा भी यात्रा मार्ग में पैच वर्क, डामरीकरण एवं क्षतिग्रस्त दीवारों का मरम्मत कार्य भी तेजी से किया जा रहा है।