उत्तराखंड रुद्रप्रयागKedarnath Helicopter Service Booking All Detail

केदारनाथ के लिए 9 कंपनियां देंगी हेली सेवा, एक क्लिक में जानिए किराया और पूरी डिटेल

अप्रैल के पहले हफ्ते में हेली सेवा के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू की जाएगी। इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट का ट्रायल चल रहा है।

kedarnath helicopter booking: Kedarnath Helicopter Service Booking All Detail
Image: Kedarnath Helicopter Service Booking All Detail (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: हेली सेवाओं ने चारधाम यात्रा को सुगम बनाया है। इस बार केदारनाथ के लिए 9 एविएशन कंपनियां हेली सेवा देंगी। इनके साथ कांट्रेक्ट कर काम आवंटित कर दिया गया है।

kedarnath helicopter booking all detail

अब अप्रैल के पहले सप्ताह से आईआरसीटीसी से हेली सेवा टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू करने की तैयारी है। जिन हेली कंपनियों का चुनाव किया गया है, वो गुप्तकाशी, फाटा व सिरसी हेलीपैड से सेवाएं देंगी। किराए में भी बढ़ोतरी की गई है। फाटा से हेली सेवा के किराये में 780 रुपये और सिरसी से 818 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। जबकि गुप्तकाशी से केदारनाथ हेली सेवा के दोनों तरफ के किराये में 10 रुपये की कमी आई है। सिरसी से केदारनाथ के लिए हिमालयन हेली, कैस्ट्रल और एयरो एविएशन के माध्यम से हेली सेवा संचालित होगी। इसी तरह गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए ट्रांस भारत, आर्यन एविएशन और फाटा से केदारनाथ के लिए पवन हंस, कैस्ट्रल एविएशन, ग्लोबल विक्ट्रा, थंबी एविएशन कंपनी सेवाएं देंगें।

ये भी पढ़ें:

आईआरसीटीसी ने हेली सेवा टिकटों की बुकिंग के लिए वेबसाइट heliyatra.irctc.co.in तैयार की है। इस वेबसाइट पर यात्री हेली सेवा के लिए टिकट बुक करा सकते हैं। प्रति यात्री कितना किराया तय किया गया है, ये भी बताते हैं। गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए एक तरफ का किराया 3870 और दो तरफ का किराया 7740 रुपये तय किया गया है। इसी तरह फाटा से केदारनाथ के लिए एक तरफ का किराया 2750 रुपये और दोनों तरफ का किराया 5500 रुपये है। सिरसी से केदारनाथ के लिए एक तरफ के किराये के तौर पर 2749 रुपये और दोनों तरफ के लिए 5498 रुपये किराया तय किया गया है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर तीन साल तक हेली सेवा संचालन के लिए कंपनियों के साथ अनुबंध किया है। जल्द ही हेली सेवा के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू की जाएगी। इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट का ट्रायल चल रहा है।