उत्तराखंड हरिद्वारhanuman jayanti hindu muslim unity in uttarakhand haridwar

उत्तराखंड में एकता की मिसाल, हनुमान जयंती शोभायात्रा पर मुस्लिम समुदाय ने की पुष्प वर्षा

भगवानपुर में हनुमान जयंती पर शोभायात्रा निकाली गई। जिस पर मुस्लिम समाज के लोगों ने फूल बरसाकर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश की।

Haridwar hanuman jayanti muslim: hanuman jayanti hindu muslim unity in uttarakhand haridwar
Image: hanuman jayanti hindu muslim unity in uttarakhand haridwar (Source: Social Media)

हरिद्वार: रामनवमी और हनुमान जयंती के दिन जहां देश में कई जगह शोभयात्राओं को लेकर हिंसक घटनाएं सामने आईं

hindu muslim unity in uttarakhand haridwar

वहीं धर्मनगरी हरिद्वार में सांप्रदायिक सद्भाव की अद्भुत मिसाल देखने को मिली। यहां भगवानपुर में हनुमान जयंती पर निकल रही शोभायात्रा पर मुस्लिम समुदाय ने फूलों की वर्षा की। हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को गले लगाया और देश में अमन की कामना की। बता दें कि भगवानपुर के डाडा जलालपुर गांव में बीते साल हनुमान जयंती के दिन शोभायात्रा को लेकर बवाल हो गया था। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

इस दौरान आगजनी हुई, पथराव भी हुआ था। पिछले साल की घटना के बाद प्रशासन की चिंता बढ़ गई थी। तनाव को देखते हुए क्षेत्र में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। प्रशासन ने हनुमान जयंती की शोभयात्रा की सशर्त अनुमति प्रदान की थी। हालांकि इस बार डाडा जलालपुर गांव में किसी तरह के संघर्ष की स्थिति देखने को नहीं मिली। शोभायात्रा कस्बा स्थित संत रविवदास मंदिर से शुरू हुई, जो शोभायात्रा मुख्य बाजार से निकलते हुए शाहपुर तक पहुंची। जहां मुस्लिम समुदाय के लोगों ने फूल बरसाकर शोभायात्रा का स्वागत किया। हनुमान जयंती पर पहली बार इस तरह का भाईचारा देखने को मिला। इस मौके पर शाहपुर निवासी उस्मान ने कहा कि इस समय पवित्र रमजान का समय चल रहा है। कस्बे के लोग हमेशा से एक-दूसरे के धर्म का सम्मान करते आए हैं। इस तरह शोभायात्रा सकुशल संपन्न हुई।