उत्तराखंड बागेश्वरLeopard gave birth to three cubs in bageshwar

उत्तराखंड: खाली पड़े घर में गुलदार ने 3 शावकों को दिया जन्म, गांव में मची खलबली

बागेश्वर: खाली पड़े घर में मादा गुलदार ने जन्मे 3 शावक, गांव वालों ने किया खूब दुलार-

Bageshwar leopard: Leopard gave birth to three cubs in bageshwar
Image: Leopard gave birth to three cubs in bageshwar (Source: Social Media)

बागेश्वर: बच्चे चाहे इंसानों के हों या जानवरों के, उनको देख दिल करुणा से भर ही जाता है। गुलदार भले ही कितना भी खूंखार हो, उसके भी बच्चे होते तो आखिर बच्चे ही हैं। ऐसे में उनको भी देख दिल पसीज जाता है।

Leopard gave birth to three cubs in bageshwar

बागेश्वर जनपद के गरुड़ तहसील में भी ऐसा ही कुछ हुआ। यहां बंद पड़े मकान में मादा गुलदार ने तीन शावकों को जन्म दिया है। इस दौरान गांववासियों को मादा गुलदार के तीन शावक खेलते हुए दिखाई दिए। जिन्हें देखकर लोग अपने को रोक नहीं पाए और उनसे दुलार करने लगे। उस समय उनकी मां आसपास नहीं थी। गुलदार के नन्हें शावकों की तस्वीर सामने आई है। तीनों आपस में चहलकदमी करते हुए काफी प्यारे लग रहे हैं। बता दें कि गरुड़ के सिरकोट गांव में मादा गुलदार ने तीन शावकों को जन्म दिया है। मादा गुलदार ने गांव में कुछ सालों से बंद मकान में शावकों को जन्म दिया है, जहां लोगों की आवाजाही नहीं थी।

ये भी पढ़ें:

मगर इससे लोगों की जान पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। लोगों का कहना है कि बीते कई दिनों से गांव के आसपास गुलदार की धमक देखने को मिल रही थी। जब गांव वालों को पता लगा कि मादा गुलदार ने तीन शावकों को जन्म दिया है तो वे खौफ में आ गए। लोगों का मानना है कि मादा गुलदार शावकों को जन्म देने के बाद अब कुछ महीनों तक गांव के आसपास ही रहेगी। जबकि वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मादा गुलदार तीन में से दो शावकों को कहीं और ले गई है। वहीं एक शावक अभी भी घर में है। लोगों की सेफ्टी को मध्यनजर रखते हुए वन विभाग ने घर के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगा दिए हैं। वहीं वन विभाग ने ग्रामीणों को भी सख्त हिदायत दी है कि वे गुलदार के शावकों के साथ छेड़छाड़ न करें।