उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand Char Dham Yatra Can Break All Records This Time

Char Dham Yatra: इस बार उत्तराखंड में टूटेंगे सारे रिकॉर्ड, रजिस्ट्रेशन के सारे रिकॉर्ड टूटे

चारधाम यात्रा में 50 लाख से ज्यादा यात्रियों के आने की उम्मीद, अब तक लाखों ने कराया रजिस्ट्रेशन..पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Char Dham Yatra: Uttarakhand Char Dham Yatra Can Break All Records This Time
Image: Uttarakhand Char Dham Yatra Can Break All Records This Time (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा इस बार नए रिकॉर्ड बनाएगी। साल 2022 में पूरे यात्राकाल में 46 लाख से ज्यादा श्रद्धालु चारधाम के दर्शनों के लिए पहुंचे थे, इस साल 50 लाख से ज्यादा यात्रियों के आने की उम्मीद है।

Uttarakhand Char Dham Yatra

रजिस्ट्रेशन को लेकर भी श्रद्धालुओं में खूब उत्साह नजर आ रहा है। चारधाम यात्रा के लिए अब तक 14.50 लाख से अधिक श्रद्धालु पंजीकरण कर चुके हैं। हर दिन औसतन 30 हजार श्रद्धालु यात्रा के लिए पंजीकरण कर रहे हैं। ये जानकारी पर्यटन विभाग के संयुक्त निदेशक योगेंद्र गंगवार ने दी। उन्होंने बताया कि मई में बाबा केदार के दर्शन करने के लिए 3.40 लाख से अधिक श्रद्धालु पंजीकरण कर चुके हैं। यात्रा शुरू होने में सिर्फ छह दिन शेष हैं। मई में चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण उपलब्ध है, जिसमें केदारनाथ धाम के लिए 3.40 लाख, बदरीनाथ धाम के लिए 2.92 लाख, यमुनोत्री के लिए 1.52 लाख, गंगोत्री धाम के लिए 1.77 लाख से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

बता दें कि कोविड महामारी के कारण 2020 व 2021 में चारधाम यात्रा बाधित रही। बीते साल चारधाम यात्रा निर्बाध रूप से संचालित हुई। पूरे यात्रा काल में 46 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने चारधामों में दर्शन कर एक नया रिकॉर्ड बनाया था। इस बार भी केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के दर्शनों के लिए तीर्थयात्रियों में भारी उत्साह है। देशभर में कोरोना के मामले बढ़ने से यात्रा चुनौतीपूर्ण जरूर है। लेकिन राज्य सरकार एहतियात के हर कदम उठा रही है। केदारनाथ के लिए इस बार 518330 पंजीकरण हो चुके हैं। बदरीनाथ के लिए 436022 पंजीकरण हो चुके हैं। गंगोत्री के लिए पंजीकरण 264913 हो चुके हैं। उधर यमुनोत्री के लिए 234321 पंजीकरण हो चुके हैं।