उत्तराखंड उत्तरकाशीUttarakhand Gangotri char dham yatri heart attack death

Char Dham Yatra: गंगोत्री यात्रा पर गए तीर्थ यात्री की हार्ट अटैक से मौत, आप भी अपना ध्यान रखें

Uttarakhand Gangotri char dham yatra चारधाम यात्रा के चौथे दिन गंगोत्री धाम की यात्रा पर आए पश्चिम बंगाल के एक बुजुर्ग यात्री की हार्ट अटैक से मौत

gangotri dham yatri heart attack: Uttarakhand Gangotri char dham yatri heart attack death
Image: Uttarakhand Gangotri char dham yatri heart attack death (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का आरंभ हो गया है और गंगोत्री धाम से पहले ही दिन एक श्रद्धालु की मौत की बुरी खबर सामने आई।

Gangotri dham yatri heart attack death

श्रद्धालुओं की मौत का यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज भी चारधाम यात्रा के चौथे दिन गंगोत्री धाम की यात्रा पर आए पश्चिम बंगाल के एक बुजुर्ग यात्री की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि यात्री को हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद उसे जिला अस्पताल उत्तरकाशी में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने शव का पंचनामा भर परिजनों को सौंप दिया है। जानकारी के अनुसार प्रदीप कुमार उम्र 75 वर्ष बीते मंगलवार को गंगोत्री धाम की यात्रा के लिए आए थे। वह जनपद मुख्यालय से 1 किमी आगे उजेली के एक आश्रम में रुके हुए थे। यात्रा करने से पहले ही उनकी तबीयत ठीक नहीं थी। मंगलवार दिन में उनके सीने में दर्द होने के कारण बेहोश हो गए। जिसके बाद आश्रम में अफरातफरी मच गई और आश्रम के कर्मचारी और उनके साथी उन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल ले गए, जहां पर डॉक्टरों ने प्रदीप कुमार को मृत घोषित कर दिया।

ये भी पढ़ें:

डॉक्टरों ने बताया कि यात्री की मृत्यु हृदय गति रुकने के कारण हुई है। बता दें इससे पहले यमुनोत्री धाम में तीन श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी हैं। वहीं, पिछले साल चारधाम में बड़ी संख्या में ऑक्सीजन की कमी और हार्ट अटैक के कारण श्रद्धालुओं की मौत हुई थी। बता दें कि हर साल चार धाम यात्रा में बड़ी संख्या में बुजुर्ग आते हैं जिनमें से कईयों का स्वास्थ ठीक नहीं होता और चढ़ाई के दौरान उनकी सांस फूल जाती है हार्ट अटैक से उनकी मौत हो जाती है। ऐसे में चारों धाम में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त इंतजाम करने से ऐसी परिस्थितियां कम हो सकती हैं और कई बुजुर्गों की जान बच सकती है। स्वास्थ्य विभाग और चार धाम यात्रा में जगह-जगह पर तैनात डॉक्टरों की टीम भी लगातार लोगों से अपील कर रही है कि अपने साथ अपनी हेल्थ रिपोर्ट जरूर लेकर आएं। कोई दिल का मरीज है या फिर बुजुर्ग है तो उसको यात्रा पर लाने से बचें।