उत्तराखंड रुद्रप्रयागweather update kedarnath yatra operation started

केदारनाथ यात्रा पर जा रहे लोगों को मिली बड़ी राहत, 2 मिनट में पढ़ लीजिए गुड न्यूज

बुधवार को भारी बारिश और बर्फबारी के चलते केदारनाथ यात्रा रोक दी गई थी। मौसम साफ होते ही शुरू हुई केदारनाथ यात्रा, सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम भेजे गए श्रद्धालु

Kedarnath weather update : weather update kedarnath yatra operation started
Image: weather update kedarnath yatra operation started (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: मौसम साफ होते ही केदारनाथ यात्रा एक बार फिर सुचारू हो गई है। हेली सेवाएं भी शुरू हो गई हैं।

Kedarnath weather update

गुरुवार को मौसम साफ होने के बाद सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए यात्रियों को रवाना किया गया। सोनप्रयाग, गौरीकुंड से सीमित संख्या में यात्री भेजे जाएंगे। पैदल मार्ग पर तैनात पुलिस, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ के जवानों को भी पूरी तरह से सतर्क रहने को कहा गया है। पुलिस ने यात्रियों से अपील की है कि वो मौसम के पूर्वानुमान को देखकर ही यात्रा पर आएं। मौसम खराब होने या अन्य परेशानी होने पर सुरक्षित स्थानों पर ठहर जाएं। पुलिस महानिदेशक व पुलिस अधीक्षक भी केदारनाथ में हैं। उन्होंने वहां व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही बर्फबारी के बीच पहुंचे यात्रियों से बातचीत भी की। बता दें कि बुधवार को भारी बारिश और बर्फबारी के चलते केदारनाथ यात्रा रोक दी गई थी।

ये भी पढ़ें:

सोनप्रयाग और गौरीकुंड से आगे किसी भी यात्री को नहीं जाने दिया गया। अपराह्न 3 बजे तक 2090 श्रद्धालु सोनप्रयाग लौट आए थे जबकि रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड तक जगह-जगह अब भी 18,000 से अधिक श्रद्धालु रोके गए हैं। शाम को मौसम साफ होने के बाद गुरुवार से केदारनाथ के लिए पैदल यात्रा फिर शुरू करने का निर्णय लिया गया है। केदारनाथ में बुधवार को लगातार बारिश-बर्फबारी होती रही। पुलिस अधीक्षक डॉ. विशाखा अशोक भदाणे ने बताया कि केदारनाथ में 600 से अधिक श्रद्धालु रुके हुए हैं। इसके अलावा हक-हकूकधारी, कारोबारी, तीर्थपुरोहित, यात्रा ड्यूटी पर तैनात अधिकारी-कर्मचारी व पुलिस जवान हैं। उधर बीते तीन दिन से लगातार बारिश के चलते मैदान से लेकर पहाड़ों तक जनजीवन प्रभावित हुआ है। बारिश से तापमान में भारी गिरावट होने से मई में भी लोगों को सर्दी का अहसास हो रहा है। हालांकि, बृहस्पतिवार से मौसम में बदलाव आने के आसार हैं।