उत्तराखंड रुद्रप्रयागKedarnath registration banned till May 8

केदारनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन पर 8 मई तक रोक, खराब मौसम के चलते बाधित हो रही यात्रा

3 मई को केदारनाथ यात्रा को स्थगित करने के बाद 4 मई यात्रा दोबारा शुरू की गई, लेकिन कुछ घंटों बाद मौसम फिर बिगड़ गया। जिस वजह से यात्रा रोकनी पड़ी।

Kedarnath registration : Kedarnath registration banned till May 8
Image: Kedarnath registration banned till May 8 (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में खराब मौसम के चलते चारधाम यात्रा बार-बार बाधित हो रही है।

Kedarnath registration banned till 8 May

उत्तराखंड मौसम विभाग ने मौसम को लेकर एक बार फिर चेतावनी जारी की है। जिसके बाद चारधाम यात्रा के पंजीकरण पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। जो यात्री केदारनाथ धाम की यात्रा पर जाना चाहते हैं, वो भी 8 मई के बाद ही रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। केदारनाथ यात्रा के लिए दैनिक पंजीकरण पर 8 मई तक के लिए रोक लगाई गई है। आपको बता दें कि 3 मई को केदारनाथ यात्रा को स्थगित करने के बाद 4 मई यात्रा दोबारा शुरू की गई, लेकिन कुछ घंटों बाद मौसम फिर बिगड़ गया। केदारनाथ यात्रा पैदल रूट पर हिमस्खलन के टूट कर गिरने से रास्ता बाधित हो गया, जिसके चलते यात्रा रोकनी पड़ी।

ये भी पढ़ें:

केदारनाथ में हो रही बर्फबारी और पैदल मार्गों के बार-बार बाधित होने की वजह से केदारनाथ यात्रा के पंजीकरण पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। श्रद्धालु आगे की तारीख के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। चारधाम यात्रा पंजीकरण के नोडल अफसर अपर निदेशक योगेश गंगवार ने बताया कि यात्रा मार्ग में पेश आ रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए पंजीकरण पर 8 मई तक रोक लगा दी गई है। बात करें केदरानाथ धाम की तो यहां गुरुवार शाम को फिर बर्फबारी हुई। दोपहर में यहां हिमस्खलन के चलते पैदल मार्ग भी बंद हो गया था। गुरुवार को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 9533 यात्रियों ने केदारनाथ धाम के दर्शन किए। शुक्रवार 5 मई को केदारनाथ धाम की यात्रा फिर से शुरू की गई। केदारनाथ आने वाले यात्रियों को खराब मौसम के दौरान सुरक्षित जगहों पर रुकने की सलाह दी गई है।