उत्तराखंड अल्मोड़ा64 women missing in last two years in Almora

उत्तराखंड के इस जिले से आखिर कहां गायब हो रही हैं लड़कियां? सामने आई हैरान करने वाली रिपोर्ट

पिछले दो साल में यहां से दो-चार नहीं बल्कि कुल 64 युवतियां लापता हो गईं। लापता लोगों में बालिग और नाबालिग युवतियां शामिल हैं।

Almora women missing news: 64 women missing in last two years in Almora
Image: 64 women missing in last two years in Almora (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: अल्मोड़ा...उत्तराखंड का खूबसूरत पहाड़ी जिला। कई ऐतिहासिक धरोहरों के लिए मशहूर इस जिले में पिछले दो साल से अजीब घटनाएं हो रही हैं।

64 women missing in last two years in Almora

जिले की बेटियां प्रेमजाल में फंसकर लापता हो रही हैं। पिछले दो साल में यहां से दो-चार नहीं बल्कि कुल 64 महिलाएं लापता हो गईं। लापता लोगों में बालिग और नाबालिग युवतियां शामिल हैं, जिनकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज हुई हैं। महिलाओं के लगातार लापता होने के कारणों की पुलिस ने जांच की तो अधिकतर प्रेम प्रसंग से जुड़े पाए गए। जिले में सोशल मीडिया प्लेटफार्म के दुष्प्रभाव भी देखने को मिल रहे हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सएप पर शुरू हुई प्रेम कहानियां घरों की बर्बादी पर जाकर खत्म हो रही हैं। महिलाओं के लगातार गायब होने के मामलों का अब महिला आयोग ने भी संज्ञान लिया है। साल 2021 में जिले से कुल 30 महिलाएं लापता हुई, इनमें 9 नाबालिग और 21 बालिग युवतियां शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

लापता महिलाओं में से 27 को बरामद कर लिया गया। इसी तरह वर्ष 2022 में 34 युवतियों की गुमशुदगी के केस आए। जिनमें 8 नाबालिग और 26 बालिग युवतियां शामिल हैं। लापता 34 में से 28 युवतियां बरामद हुई हैं। राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ज्योति साह मिश्रा ने कहा कि लड़कियों को इस तरह झांसे में फंसाना गंभीर मामला है। स्कूल, कॉलेज में लड़कियों के साथ अभिभावकों की काउंसलिंग की भी जरूरत है। लड़कियों को अच्छे-बुरे के बारे में जागरूक करने की जरूरत है। सीओ ऑपरेशन अल्मोड़ा, ओशीन जोशी ने कहा कि नाबालिगों के काफी मामलों में प्रेम प्रसंग जैसी बातें सामने आती हैं। ऐसे मामलों में नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। अल्मोड़ा जिले में दो साल में 64 महिलाओं की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज हुई। जिनमें से पुलिस ने 55 महिलाओं को खोजकर उनकी घर वापसी करवाई है।