उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand students Entry ban in two universities of Australia

उत्तराखंड के छात्रों को लगा झटका, ऑस्ट्रेलिया की दो यूनिवर्सिटी में एंट्री पर बैन

इसकी वजह क्या है, ये अब तक साफ नहीं हुआ है, लेकिन राज्य सरकार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इस विषय को विदेश मंत्रालय के सामने रखने का निर्णय लिया है।

uttarakhand entry ban australia: Uttarakhand students Entry ban in two universities of Australia
Image: Uttarakhand students Entry ban in two universities of Australia (Source: Social Media)

देहरादून: ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्थित फेडरेशन विश्वविद्यालय और न्यू साउथ वेल्स में स्थित पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय में उत्तराखंड के छात्र एडमिशन नहीं ले पाएंगे।

uttarakhand students entry ban australia university

दरअसल इन दोनों यूनिवर्सिटी ने उत्तराखंड के छात्रों की एंट्री अपने यहां बैन कर दी है। इसकी वजह क्या है, ये अब तक साफ नहीं हुआ है, लेकिन राज्य सरकार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इस विषय को विदेश मंत्रालय के सामने रखने का निर्णय लिया है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि शिक्षा पर बंदिश नहीं लगाई जानी चाहिए। उत्तराखंड के छात्र बेहद होनहार हैं और पूरे विश्व में अपनी योग्यता का लोहा मनवा रहे हैं। अगर कोई तकनीकी और कानूनी विषय है, तो उसका समाधान होना चाहिए, लेकिन एडमिशन पर रोक लगाना कतई उचित नहीं है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि यह गंभीर मुद्दा है, इस बारे में विदेश मंत्रालय से बात की जाएगी। जिससे कि ऑस्ट्रेलिया सरकार के सामने मुद्दे को रखा जा सके। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की दो यूनिवर्सिटीज ने सिर्फ उत्तराखंड ही नहीं बल्कि भारत के 6 राज्यों के छात्रों के एडमिशन पर रोक लगाई है। विक्टोरिया स्थित फेडरेशन विश्वविद्यालय और न्यू साउथ वेल्स में स्थित पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय ने साफ कहा है कि उत्तराखंड, यूपी, पंजाब, हरियाणा, गुजरात और केंद्र शासित जम्मू कश्मीर राज्य के छात्रों के एडमिशन पर विचार नहीं किया जाएगा। कुल मिलाकर देश के छह राज्यों के छात्र ऑस्ट्रेलिया की इन दो यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई नहीं कर सकेंगे।