उत्तराखंड रुद्रप्रयागuttarakhand weather report 2 may

उत्तराखंड के 5 जिलों में बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

uttarakhand weather report 2 may आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा के साथ अन्य पर्वतीय जिलों के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

uttarakhand weather report: uttarakhand weather report 2 may
Image: uttarakhand weather report 2 may (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: मानसून के आने से पहले ही उत्तराखंड में हालात बिगड़ने लगे हैं। लगातार जारी बारिश से नदियां उफनाई हुई हैं।

uttarakhand weather report 2 may

कई जगह भूस्खलन की वजह से सड़कें ब्लॉक हैं तो वहीं नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को आपदा का डर सताने लगा है। शुक्रवार को प्रदेश के छह जिलों में बारिश होने के साथ तेज गर्जन और झोंकेदार हवा चलने की संभावना है। जबकि प्रदेश के कुछ पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा के साथ अन्य पर्वतीय जिलों के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

विभाग ने संबंधित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को खराब मौसम में सुरक्षित जगहों पर रहने की हिदायत दी है। बात करें राजधानी देहरादून की तो यहां भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। हालांकि 3 जून से यहां एक बार फिर पारा चढ़ने का अनुमान है। मौसम विभाग ने तीन जून से 20 जून तक तापमान में बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान लगाया है। देहरादून में प्री मानसून में 155.4 एमएम बारिश होती है। जबकि इस साल यह आंकड़ा सामान्य से कई गुना अधिक रहा। मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, कि इस बार प्री मानसून में सामान्य से अधिक बारिश होने के चलते गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन अब तीन से 20 जून तक दून में अच्छी गर्मी पड़ने के आसार हैं। मौसम की तमाम जानकारी के लिए uttarakhand weather report पढ़ते रहें।

ये भी पढ़ें: