उत्तराखंड देहरादूनVerification campaign will run in every district of Uttarakhand

देवभूमि में धर्म छिपाकर बेटियों की आबरू से खिलवाड़, बुलडोजर के साथ शुरू होगा ये अभियान

डेमोग्राफिक चेंज की वजह से यहां अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ सालों के भीतर प्रदेश में लव जिहाद के मामलों में भी तेजी से उछाल आया है।

Verification campaign Uttarakhand: Verification campaign will run in every district of Uttarakhand
Image: Verification campaign will run in every district of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में जगह-जगह सरकारी और वन भूमि कब्जा कर उन पर मजारें बना दी गईं। लव जिहाद के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं।

Verification campaign will run in Uttarakhand

दूसरे समुदाय के युवक अपना नाम-धर्म छिपाकर पहाड़ की भोली-भाली युवतियों की अस्मत से खिलवाड़ कर रहे हैं। इन तमाम मामलों और चेंज हो रही डेमोग्राफिक स्थिति को लेकर राज्य सरकार ने गंभीर होकर एक्शन लेना शुरू कर दिया है। वन भूमि से अतिक्रमण हटाने का अभियान जारी है। सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर प्रदेशभर में बाहरी लोगों के सत्यापन का कार्य भी चल रहा है। सीएम के निर्देश पर पुलिस ने प्रदेश के सभी क्षेत्रों खासकर पर्वतीय क्षेत्रों में वृहद स्तर पर सत्यापन अभियान शुरू कर दिया है। दरअसल उत्तराखंड में हो रहे डेमोग्राफिक चेंज की वजह से यहां अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ सालों के भीतर प्रदेश में लव जिहाद के मामलों में भी तेजी से उछाल आया है।

ये भी पढ़ें:

बीते दिनों उत्तरकाशी जिले में एक नाबालिग लड़की को दूसरे समुदाय का युवक भगा कर ले गया। इसके बाद से ही स्थानीय लोग विशेष समुदाय के लोगों को वहां से हटाने की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे हुए हैं। चकराता क्षेत्र में भी लव जिहाद का मामला सामने आ चुका है। देहरादून के विकासनगर में भी ऐसी घटना सामने आई है, जिसमें धर्म-पहचान छिपाकर युवती को झांसा दिया गया। इन तमाम मामलों को देखते हुए शासन ने पुलिस प्रशासन को प्रदेशभर में सत्यापन अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर वी मुरुगेशन ने कहा कि प्रदेशभर में सत्यापन अभियान चल रहा है। इसके तहत किराए के मकान में रह रहे लोगों और लेबर वर्ग के लोगों का सत्यापन किया जा रहा है। जो लोग बाहर से आकर यहां बसे हैं, उनका भी वेरिफिकेशन किया जा रहा है। वर्तमान में चारधाम यात्रा की वजह से मैन पावर की कमी है, यात्रा संपन्न होने के बाद हर जिले में बड़े स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।