उत्तराखंड देहरादूनMussoorie Home Guard Department Maska Baja Show

मसूरी आने वाले पर्यटकों के लिए की गई खास व्यवस्था, आपका दिल जीत लेगा ‘मस्का बाजा’ शो

होमगार्ड के विभागीय बैंड ‘मस्का बाजा’ के शो का आयोजन हर शाम को मसूरी डायवर्जन पर किया जाएगा।

Mussoorie Maska Baja show: Mussoorie Home Guard Department Maska Baja Show
Image: Mussoorie Home Guard Department Maska Baja Show (Source: Social Media)

देहरादून: पहाड़ों की रानी मसूरी पर्यटकों के बीच बेहद मशहूर है। हर साल लाखों पर्यटक यहां की खूबसूरत वादियों का दीदार करने पहुंचते हैं।

Mussoorie Home Guards Maska Baja

अब यहां आने वाले पर्यटक होमगार्ड विभाग के बैंड की सुमधुर धुनों का भी आनंद ले सकेंगे। होमगार्ड विभाग के विभागीय बैंड ‘मस्का बाजा’ का लोकार्पण कमांडेंट जनरल केवल खुराना की पत्नी टिया खुराना ने किया। यह बैंड देश-विदेश से मसूरी आने वाले पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बनेगा। कमांडेंट केवल खुराना ने बैंड के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि होमगार्ड स्वयंसेवकों के विभिन्न प्रशिक्षणों के क्रम में संगीत में रुचि रखने वाले होमगार्ड स्वयंसेवकों को चिहि्नत किया गया है। होमगार्ड स्वयंसेवकों को आईटीबीपी की ओर से विगत दो महीने का प्रशिक्षण दिया गया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

विभागीय बैंड का किसी भी वर्दीधारी संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है, बैंड की धुनों पर बल की टुकड़ियों के मार्च पास्ट से हर जवान का शौर्य एवं देशभक्ति उसकी आंखों में झलकती है। मस्का बाजा में गढ़वाली, हिंदी व अंग्रेजी गानों का प्रस्तुतिकरण किया जाएगा। विभागीय बैंड मस्का बाजा के शो का आयोजन हर दिन शाम को मसूरी डायवर्जन पर किया जाएगा। होमगार्ड बैंड मस्का बाजा की ओर से संगठन की बेहतर छवि प्रस्तुत होगी एवं स्वयंसेवकों के मनोबल में भी वृद्धि होगी। बैंड में महिला तथा पुरुष होमगार्ड स्वयं सेवकों का प्रदर्शन उच्च कोटि का रहा है। सुर तथा ताल के सामंजस्य के साथ बेहतरीन प्रस्तुतीकरण दिया गया। म्यूजिकल पाइप बैंड में दो तरह के यंत्रों पाइप एवं ड्रम का प्रयोग किया गया है। विभागीय पाइप बैंड मस्का बाजा का उपयोग रैतिक परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं पर्यटन आदि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जाएगा।