उत्तराखंड देहरादूनSeven Best Hill Stations of Uttarakhand

उत्तराखंड के 7 हिल स्टेशन बने सैलानियों की पहली पसंद, होटल-होम स्टे हुए फुल

उत्तराखंड के इन 7 हिल स्टेशनों में आप खूबसूरत वादियों का दीदार करने के साथ ही एडवेंचर और वॉटर स्पोर्ट्स का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

Uttarakhand best hill station : Seven Best Hill Stations of Uttarakhand
Image: Seven Best Hill Stations of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: दिल्ली एनसीआर समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में गर्मी पसीने छुड़ाने लगी है। ऐसे में लोग राहत पाने के लिए उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों का रुख कर रहे हैं। वीकएंड पर यहां लोगों की खूब भीड़ उमड़ रही है, जिससे पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं।

Best Hill Stations of Uttarakhand

आज हम आपको उत्तराखंड के 7 हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप खूबसूरत वादियों का दीदार करने के साथ ही एडवेंचर और वॉटर स्पोर्ट्स का भी लुत्फ उठा सकते हैं।
नैनीताल- सरोवर नगरी के तौर पर मशहूर नैनीताल में इस वीकएंड पर 80 प्रतिशत होटल फुल रहे। इस दौरान लगभग 25 हजार से अधिक पर्यटक यहां पहुंचे। नैनीताल में आप बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। देर शाम मालरोड और पंत बाजार में चहलकदमी और शॉपिंग कर सकते हैं। यहां चिड़ियाघर, केव गार्डन, बॉटनिकल गार्डन, वॉटरफाल, स्नोव्यू समेत तमाम पर्यटन स्थलों की सैर की जा सकती है।
मसूरी- पहाड़ों की रानी मसूरी में नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा समेत देशभर से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। यहां कैंप्टी फाल, क्लाउड एंड, जार्ज एवरेस्ट, माल रोड आदि जगहों की सैर का लुत्फ उठाया जा सकता है। इन दिनों शहर के होटल पैक चल रहे हैं। इस वीकएंड पर 30 हजार से अधिक पर्यटक मसूरी पहुंचे।
धनोल्टी- धनोल्टी में इस वीकएंड 1800 से अधिक पयर्टक पहुंचे। पर्यटकों के बीच ये जगह बेहद लोकप्रिय है। यहां आने वाले पर्यटक चंबा-मसूरी फलपट्टी में सेब के बागान देखने जरूर जाते हैं। समुद्रतल से 7500 फीट की ऊंचाई पर स्थित धनोल्टी में सर्दी-गर्मी दोनों सीजन में काफी भीड़ रहती है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

लैंसडौन- यहां स्थित टिप-इन-टाप से पर्यटक हिमालय के विहंगम दृश्यों का दीदार करते हैं। यहां आने वाले पर्यटक लैंसडौन समेत निकटवर्ती क्षेत्रों में स्थित डेरियाखाल, पालकोट, गोयूं, फतेहपुर, जयहरीखाल, गुमखाल, चुंडई आदि जगहों की भी सैर पर निकलते हैं। लैंसडौन में भुल्ला लेक में नौकायन का लुत्फ उठाया जा सकता है।
चकराता- देवदार के जंगलों से घिरी ये जगह पर्यटकों को बरबस ही अपनी ओर खींच लेती है। फिलहाल यहां होटल, रिसार्ट, होम स्टे सभी फुल चल रहे हैं। चकराता में टाइगर फॉल, देववन, चिलमिरी नेक, रामताल के अलावा कई अन्य पर्यटक स्थल हैं। बीते वीकएंड यहां 8 हजार से ज्यादा पर्यटक पहुंचे।
चोपता- यहां दूर-दूर तक फैले मखमली घास के मैदान पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इसके अलावा तृतीय केदार तुंगनाथ का रास्ता भी चोपता से होकर गुजरता है। चोपता को इसकी नैसर्गिक खूबसूरती के लिए मिनी स्विटजरलैंड भी कहा जाता है। बीते वीकएंड 5 हजार से ज्यादा पर्यटक यहां पहुंचे।
टिहरी झील- टिहरी झील वॉटर स्पोर्ट्स के शौकीनों की पसंदीदा जगह है। झील में बोटिंग, जेट स्कीइंग, फ्लाई बोर्डिंग, बनाना राइड, सर्फिंग, कनोइंग, रोइंग, हॉट एयर बैलून जैसे वॉटर स्पोर्ट्स के तमाम विकल्प मौजूद हैं। यहां आप पारंपरिक पहाड़ी भोजन का स्वाद चख सकते हैं। पहाड़ों में बने होम स्टे में रहकर पहाड़ी जीवनशैली को करीब से जान सकते हैं। इस वीकएंड पर एक हजार से अधिक पर्यटकों ने झील में वॉटर स्पोर्ट्स का आनंद लिया।