उत्तराखंड नैनीतालKumaon Can not Gate Vande Bharat Express Shunting Line broken

कुमाऊं को कैसे मिलेगी वंदे भारत ट्रेन की सौगात? टूटी शंटिंग लाइन ने रोका रास्ता

देहरादून व काठगोदाम से वंदे भारत ट्रेन का संचालन एक साथ शुरू होना था, लेकिन टूटी शंटिंग लाइन के चलते काठगोदाम से ट्रेन का संचालन शुरू नहीं हो सका।

Kumaon vande bharat train: Kumaon Can not Gate Vande Bharat Express Shunting Line broken
Image: Kumaon Can not Gate Vande Bharat Express Shunting Line broken (Source: Social Media)

नैनीताल: गढ़वाल मंडल में देहरादून से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। इसने यात्रियों के सफर को आसान बनाया है।

Vande Bharat Express Shunting Line broken

कुमाऊं के लोग चाहते हैं कि वहां भी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन जल्द शुरू हो, लेकिन काठगोदाम में टूटी शंटिंग लाइन के चलते वंदे भारत एक्सप्रेस यहां रफ्तार नहीं पकड़ सकती। सरकार ने काठगोदाम से ट्रेन चलाने के लिए सर्वे कराया था। रेलवे अधिकारियों के अनुसार देहरादून व काठगोदाम में ट्रेनें एक साथ चलनी थी और दोनों ट्रेनों का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को करना था। इसके लिए रेलवे की टीम काठगोदाम पहुंची तो शंटिंग लाइन टूटी मिली। अधिकारियों ने कहा था कि जून तक इसे ठीक कर दिया जाएगा। ऐसे में माना जा रहा था कि जून अंत या जुलाई पहले सप्ताह तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन काठगोदाम से चल सकती है, लेकिन शंटिंग लाइन अब तक नहीं बन सकी है।

ये भी पढ़ें:

Kumaon Can Vande Bharat Express

बता दें कि 19 अक्टूबर 2021 में गौला नदी उफान पर आई थी। इस दौरान काठगोदाम में रेलवे की शंटिंग लाइन बह गई थी। लंबे इंतजार के बाद दो महीने पहले शंटिंग लाइन की मरम्मत के लिए 15 करोड़ रुपये जारी हो गए। वन विभाग ने जमीन भी दे दी, मगर अभी तक शंटिंग लाइन नहीं बन सकी। शंटिंग लाइन टूटने की वजह से मुरादाबाद-काठगोदाम के बीच चलने वाली दो पैसेंजर ट्रेन लालकुआं से चल रही हैं। सोमवार, मंगलवार व गुरुवार को काठगोदाम आने वाली देहरादून एक्सप्रेस हल्द्वानी से चल रही है। शंटिंग में पहले 30 मिनट लगते थे, अब दो घंटे लग रहे हैं। वंदे भारत ट्रेन का इंतजार भी बढ़ता जा रहा है और अगर ऐसा ही रहा तो ट्रेन को शिफ्ट किया जा सकता है। इसके लालकुआं व रामनगर से संचालित होने की भी चर्चा है, हालांकि अधिकारी इस मामले में कुछ भी कहने से बच रहे हैं।