ये है उत्तराखंड की शान...इस शनिवार होगा ऐतिहासिक काम.. देवभूमि है वीरभूमि.... (Indian military academy gives 60 thousand brave officers)
Connect with us
Image: Indian military academy gives 60 thousand brave officers

ये है उत्तराखंड की शान...इस शनिवार होगा ऐतिहासिक काम.. देवभूमि है वीरभूमि....

ये है उत्तराखंड की शान...इस शनिवार होगा ऐतिहासिक काम.. देवभूमि है वीरभूमि....

ये उत्तराखंड की शान है, देश की जान है। हमारी आन बान शान है। इंडियन मिलिट्री एकेडमी। देश की सेना को अफसर देने वाली ऐकेडमी। इस अकादमी में एक बार आना हर किसी का सपना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस अकादमी ने एक नया इतिहास रच दिया है। आईएमए के इतिहास में एक गौरवशाली पल आने वाला है। शनिवार को आईएमए में पासिंग आउट परेड है। एक बार फिर से देश की सेना को कई ऑफिसर्स मिलेंगे। एक बार फिर से ये ऑफिसर्स देश की सेना को अपनी सेवाएं देंगे। लेकिन इसके साथ ही इतिहास रचने जा रहा है। जब कैडेट अंतिम पग भरेंगे, तो इसके साथ ही आइएमए देश-विदेश की सेना को 60 हजार से ज्यादा युवा ऑफिसर्स देने वाली आर्मी एकेडमी बन जाएगी। आपको बता दें कि इस अकादमी में बाहर के मुल्कों से भी युवा सेना में भर्ती होने के लिए आते हैं। उत्तराखंड यूं तो वीरों की ही भूमि रही है।

हर बार इस धरती ने ऐसे ऐसे वीर पैदा किए हैं, जिन्होंने देश की खातिर अपने प्राणों की आहुति दी। इस वक्त देश की सेना को ऑफिसर्स की सबसे ज्यादा जरूरत है। सीमा पर तनाव का माहौल बना रहे और इसके साथ ही देश की सेना को 423 युवा ऑफिसर्स मिल जाएंगे। पाकिस्तान के दांत खट्टे करने के लिए ये ऑफिसर्स एक बार फिर से हुंकार भरेंगे। जय बद्री विशाल के नारों से एक बार फिर से देश की सेना गुंमजायमान होगा। वो पुल कितना अलौकिक होगा जब देश की सेना पाकिस्तान के जर्रे जर्रे पर कहर बरपा रही होगी। इस सेना को एक बार फिर से भारतीय सैन्य अकादमी 423 युवा ऑफिसर्स देने जा रही है। साथ ही, दस मित्र देशों के 67 जेंटलमैन कैडेट भी अंतिम पग भरकर अपने देश की सेना में शामिल हो जाएंगे। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बतौर रिव्यूइंग आफिसर परेड की सलामी लेंगे। जनरल बिपिन रावत ने आईएमए के लिए बहुत बड़ी बात कही है।

जनरल बिपिन रावत माने हैं कि इस वक्त दुनिया में सबसे मजबूत सैन्य अकादमी भारत में है और वो भारतीय सैन्य अकादमी है। जनरल बिपिन रावत खुद ही उत्तराखंड के रहने वाले हैं और उत्तराखंड की ताकत को वो अच्छे तरीके से समझते हैं। भारतीय सैन्य अकादमी में देश के जांबाजों के अलावा मित्र देशों से चुने गए कैडेट्स को भी परीक्षण दिया जाता है। पाकिस्तान के जनरल टिक्का खान, जनरल याहाया खान, जनरल मूसा खान , बर्मा के जनरल स्मिथ डून,बांग्लादेश के जनरल मेग ओस्मानी और मलेशिया के जनरल इब्राहिम इस्माइल ने आइएमए से ही ट्रेनिंग ली है। कुल मिवाकर कहें तो उत्तराखंड की आंचल में मौजूद इस सैन्य संस्थान ने ना सिर्फ देश की सेना को ऑफिसर्स दिए हैं। बल्कि दुनिया में हर जगह इस सैन्य अकादमी को परचम लहराता है। कुल मिलाकर कहें तो इस इस ये सैन्य अकादमी इतिहास रचने जा रही है।

Loading...
Donate Plasma Campaign of Uttarakhand Govt

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : केदारनाथ मंदिर का ये रहस्य आपने नहीं सुना होगा
वीडियो : रुद्रप्रयाग के दो जाँबाज..अपने दम पर बचाई 50 लोगों की जान
वीडियो : राका भाई - उत्तराखंड में स्वरोजगार की कहानी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Uttarakhand CM Teerath Singh Rawat Apeal to Doctors in Uttarakhand

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top