उत्तराखंड टिहरी गढ़वालTehri Garhwal Thunderstorm kills 100 goats

गढ़वाल में आकाश से गिरी बिजली, एक साथ 100 भेड़-बकरियों की मौत, गहरे सदमे में पशुपालक

घटना के बाद से पीड़ित पशुपालक गहरे सदमे में हैं। दैवीय आपदा ने उनसे आजीविका का साधन छीन लिया। पीड़ितों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।

Tehri Garhwal Thunderstorm: Tehri Garhwal Thunderstorm kills 100 goats
Image: Tehri Garhwal Thunderstorm kills 100 goats (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: उत्तराखंड में आफत की बारिश से किसानों और पशुपालकों पर बड़ी बुरी बीत रही है।

Tehri Garhwal Thunderstorm 100 goats dead

जौनसार क्षेत्र में जहां किसानों की सेब की फसल बर्बाद हो गई है तो वहीं बिजली गिरने से पशुओं की मौत की खबरें भी लगातार सामने आ रही हैं। ऐसी ही एक घटना टिहरी के घनसाली में भी हुई है। यहां पांवली बुग्याल के धोरांश तोक में बिजली गिरने से 100 से ज्यादा भेड़ बकरियों की मौत हो गई। राजस्व उपनिरीक्षक व पशुपालन विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। जानकारी के मुताबिक भिलंग पट्टी के कैलबागी गांव निवासी त्रिलोक सिंह राणा अपनी बकरियों को लेकर पंवाली बुग्याल धोरांश गए हुए थे। पिछले एक हफ्ते से बकरियां यहीं धोरांश में घास चर रही थीं, इस दौरान 11 जुलाई को क्षेत्र में मौसम अचानक खराब हो गया।

ये भी पढ़ें:

Tehri Garhwal Ghansali Thunderstorm

इस दौरान बिजली गिरने से सौ भेड़-बकरियों की मौत हो गई। त्रिलोक राणा इसकी सूचना प्रशासन को देना चाहते थे, लेकिन नेटवर्क न होने की वजह से वो ऐसा नहीं कर पाए। बाद में तहसील क्षेत्र पहुंचने पर उन्होंने किसी तरह प्रशासन तक इस बात की सूचना पहुंचाई। एसडीएम केएन गोस्वामी ने घटना की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि राजस्व उप निरीक्षक और पशु पालन विभाग की टीम को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है। घुत्तू से पंवाली की दूरी 18 किमी है, जल्द ही टीम गांव में पहुंच जाएगी। उधर ऐसी ही घटना कोटद्वार में भी हुई है। यहां आकाशीय बिजली गिरने से द्वारीखाल में 4 बकरियों और एक गाय की मौत हो गई। घटना के बाद से पीड़ित पशुपालक गहरे सदमे में हैं। दैवीय आपदा ने उनसे आजीविका का साधन छीन लिया। पीड़ितों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।