उत्तराखंड टिहरी गढ़वालwater discharge from srinagar garhwal dam alert in 4 district

श्रीनगर गढ़वाल डैम से छोड़ा गया पानी, आज चार जिलों में अलर्ट

Uttarakhand Weather Update प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी रहेगा। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए जिलाधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Uttarakhand Weather Update: water discharge from srinagar garhwal dam alert in 4 district
Image: water discharge from srinagar garhwal dam alert in 4 district (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: उत्तराखंड में मॉनसून का प्रकोप जारी है।रविवार को देहरादून समेत गढ़वाल मंडल के चार जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

Water discharge from srinagar garhwal dam

मौसम विज्ञान केंद्र ने भारी वर्षा को लेकर आज रेड अलर्ट जारी किया है। सोमवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी रहेगा। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए जिलाधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। आज देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र ने इन चार जनपदों के लिए भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में शासन स्तर पर भी अतिरिक्त एहतियात बरतने के निर्देश जिलाधिकारियों को जारी किए गए हैं।

ये भी पढ़ें:

Uttarakhand Weather Update 17 July

वहीं भारी वर्षा के कारण अलकनंदा नदी का जल स्तर बढ़ने से श्रीनगर डैम से 2000 से 3000 क्यूमैक्स पानी छोड़ा गया है। इसे देखते हुए राज्य आपदा परिचालन केंद्र ने पौड़ी, टिहरी, देहरादून व हरिद्वार जिलों के डीएम को सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। रुद्रप्रयाग और श्रीनगर बांध से पानी छोड़े जाने की सूचना के बाद केंद्रीय जल आयोग ने ऋषिकेश और मैदानी क्षेत्र के लिए अलर्ट जारी किया है। ऋषिकेश में गंगा चेतावनी रेखा से 40 सेंटीमीटर नीचे बह रही है। मगर अब इसका स्तर ऊपर जा सकता है।जल आयोग के मुताबिक रुद्रप्रयाग में अलकनंदा नदी का डिस्चार्ज सुबह 7.30 बजे 2500 क्यूमेक्स के निशान को छू गया है और प्रवाह समय-समय पर बढ़ रहा है।