उत्तराखंड पिथौरागढ़Uttarakhand Weather Update 18 July

आज उत्तराखंड के 6 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, उफान पर नदियां, सावधान रहें

Uttarakhand Weather Update 18 July मौसम की मार के बाद लोग बिजली की कटौती से परेशान हैं। बारिश की वजह से बिजली और पेयजल लाइनें क्षतिग्रस्त हुई हैं

Uttarakhand Weather Report: Uttarakhand Weather Update 18 July
Image: Uttarakhand Weather Update 18 July (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: भूस्खलन! बारिश! तबाही! उत्तराखंड में इन दिनों यही शब्द सुनने को मिल रहे हैं। भारी बारिश से यहां जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

Uttarakhand Weather Update 18 July

नदियां उफनाई हुई हैं, सैकड़ों सड़क मार्ग बंद हैं। लोग आफत की बारिश के थम जाने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन फिलहाल ऐसा होता नजर नहीं आ रहा। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी भारी बारिश की आशंका जताई है। कई इलाकों में भारी से अत्याधिक भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई हैं। मौसम विभाग द्वारा आज कुमाऊं मंडल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है मौसम विभाग के अनुसार पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है। हालांकि विभाग का कहना है कि कल से मौसम साफ हो सकता है। उधर, भारी बारिश के चलते प्रदेश में नदियां उफनाई हुई हैं। गंगा और उसकी सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। खराब मौसम की वजह से बिजली और पेयजल लाइनें क्षतिग्रस्त हुई हैं। जिससे उत्तराखंड में बिजली का संकट भी गहराने लगा है। मौसम की मार के बाद लोग बिजली की कटौती से परेशान हैं। घंटों बिजली कटौती से जनता बेहाल हो रही है। आम जनता के साथ ही औद्योगिक क्षेत्रों में भी भारी विद्युत कटौती हो रही है।

ये भी पढ़ें:

Heavy rains affect power supply in uttarakhand

जल विद्युत परियोजनाओं में उत्पादन कम होने की वजह से ऊर्जा निगम भी परेशान है। टोंस और यमुना नदी में अधिक मात्रा में सिल्ट आने के कारण परेशानी बढ़ रही है। भारी बारिश का असर छिपरो, ढकरानी, ढलीपुर आदि परियोजनाओं पर दिख रहा है। ऊर्जा निगम ने केंद्र सरकार के अलावा मध्यप्रदेश के झाबुआ पावर प्लांट से बिजली देने का अनुरोध किया है, ताकि प्रदेश में बिजली की आपूर्ति सुचारू रहे। अब सड़कों का हाल भी जान लेते हैं। प्रदेशभर में अभी भी 275 सड़कें बंद हैं। बीते दिन सिर्फ 100 सड़कें ही खोली जा सकी। भारी बारिश की वजह से सड़कों को खोलने का काम भी प्रभावित हो रहा है। प्रदेश में नौ स्टेट हाईवे, छह मुख्य जिला मार्ग, चार जिला मार्ग, 128 ग्रामीण सड़कें और 128 पीएमजीएसवाई की सड़कें बंद हैं।