उत्तराखंड हरिद्वारtigress dead body found in corbett national park

उत्तराखंड में ग्लोबल टाइगर डे पर दुखद हादसा, पुल के पास बाघिन का शव मिलने से हड़कंप

Uttarakhand tigress death ढेला रेंज में बाघिन की चहलकदमी लंबे समय से देखी जा रही थी। उसके शरीर पर गहरे घाव मिले हैं।

Uttarakhand tigress death: tigress dead body found in corbett national park
Image: tigress dead body found in corbett national park (Source: Social Media)

हरिद्वार: आज देशभर में ग्लोबल टाइगर डे मनाया जा रहा है। इस मौके पर रामनगर में भी कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रशासन ने कार्यक्रम का आयोजन किया है, लेकिन उससे पहले यहां एक दुखद घटना हो गई।

Tigress dead body found in corbett park

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की ढेला रेंज में एक बाघिन का शव मिला है। सूचना मिलने पर पार्क प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में ले लिया। शुरुआती जांच में बाघिन की मौत आपसी संघर्ष में होना बताई जा रही है। कॉर्बेट के वन कर्मियों की मानें तो जिस स्थान पर बाघिन का शव पड़ा मिला, वह राजस्व भूमि है यानी वह तराई पश्चिमी वन प्रभाग क्षेत्र के अंतर्गत का इलाका है। सुबह ग्रामीणों ने वन कर्मियों को एक बाघिन का शव सांवल्दे पुल के नीचे पड़े होने की सूचना दी थी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

बाघिन की उम्र करीब दो साल बताई जा रही है। कॉर्बेट पार्क के निदेशक डॉ. धीरज पांडे ने बताया कि बाघिन की मौत आपसी संघर्ष में होना प्रतीत हो रही है। उसके शरीर पर गहरे घाव मिले हैं। इस क्षेत्र में बाघिन की चहलकदमी लंबे समय से देखी जा रही थी। फिलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है, उसके बाद ही बाघिन की मौत की असली वजह का पता चल सकेगा। पोस्टमार्टम के बाद शव नष्ट किया जाएगा। ग्लोबल टाइगर डे के दिन बाघिन की मौत की सूचना से कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में हड़कंप मचा है। बता दें कि कॉर्बेट लैंडस्केप corbett national park में बाघों की संख्या बढ़ रही है, साथ ही बाघों का रहने का क्षेत्रफल सिकुड़ रहा है। जिससे इनके बीच आपसी संघर्ष की घटनाएं बढ़ रही हैं।