उत्तराखंड पिथौरागढ़uttarakhand weather update till 9 august heavy rain alert

उत्तराखंड में 9 अगस्त तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी, इन जिलों के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

uttarakhand weather update till 9 august छह अगस्त को देहरादून, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर जिले के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है।

Uttarakhand Weather Forecast: uttarakhand weather update till 9 august heavy rain alert
Image: uttarakhand weather update till 9 august heavy rain alert (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में आज भी भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी हुआ है। 9 अगस्त तक आफत की बारिश से राहत मिलने की संभावना नहीं दिख रही।

uttarakhand weather update till 9 august

मौसम विभाग का कहना है कि 5 अगस्त के बाद प्रदेशभर में अच्छी बारिश हो सकती है। 9 अगस्त तक मौसम का हाल कैसा रहेगा, ये भी बताते हैं। छह अगस्त को देहरादून, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर जिले के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। जबकि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोड़ा के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। 7 अगस्त को अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। जबकि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोड़ा जिलों के लिए येलो अलर्ट घोषित है। 8 अगस्त को भी आफत की बारिश से राहत नहीं मिलेगी।

ये भी पढ़ें:

अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित है। जबकि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़ और बागेश्वर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 9 अगस्त को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर के लिए येलो अलर्ट जबकि बागेश्वर, पौड़ी, देहरादून और टिहरी गढ़वाल के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिन इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है वहां मूसलाधार बारिश के चलते हालात बिगड़ सकते हैं। भूस्खलन की वजह से राजमार्ग बाधित हो सकते हैं। मलबा-बोल्डर गिरने की घटनाएं सामने आ सकती हैं। छोटी नदी-नालों के समीप रहने वालों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। पहाड़ों में भूस्खलन की आशंका है। बिजली चमकने के दौरान पेड़ों के नीचे न रहें। राज्य सरकार के अधिकारियों को सुरक्षा के उपाय करने की सलाह दी गई है। साथ ही किसानों से कहा गया है कि वो बारिश के मद्देनजर पकी हुई अथवा कटी हुई सब्जियों को सुरक्षित जगह पर रखें। यात्रियों को यात्रा के दौरान सावधान रहने की सलाह दी गई है। मौसम की तमाम जानकारी के लिए uttarakhand weather update पढ़ते रहें।