उत्तराखंड चमोलीHouse washed out due to heavy rain in Helang of Chamoli district

गढ़वाल में कुदरत का कहर, भूस्खलन के मलबे में दबे 7 लोग, दो लोगों की मौत, रेस्क्यू जारी

chamoli helang house washed out जो इमारत गिरी उसमें क्रशर यूनिट में काम करने वाले लोग रहते थे। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई।

chamoli helang house washed out: House washed out due to heavy rain in Helang of Chamoli district
Image: House washed out due to heavy rain in Helang of Chamoli district (Source: Social Media)

चमोली: चमोली में एक बार फिर कुदरत का कहर बरपा है। यहां हेलंग में भारी बारिश के दौरान एक इमारत ढह गई। जिससे कई लोग मलबे में दब गए।

Chamoli helang house washed out

हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हैं। देर रात कोतवाली जोशीमठ द्वारा एसडीआरएफ को सूचना मिली कि हेलंग में चल रहे क्रशर प्लांट के पास एक मकान मलबा आने की वजह से क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसमें कुछ लोगों के दबे होने की संभावना है। सूचना मिलते ही जोशीमठ से इंस्पेक्टर हरक सिंह राणा, एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम रेस्क्यू उपकरणों के साथ तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुए। रात भर चले रेस्क्यू ऑपरेशन में कंक्रीट की छतों को काटकर तीन लोगों को घायलावस्था में रेस्क्यू कर तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया। जबकि एक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी। टीम को इमारत के अंदर चार लोगों के फंसे होने की सूचना मिली थी।

ये भी पढ़ें:

इनकी जान बचाने के बड़े स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। हालांकि एक शख्स की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि दूसरे ने रास्ते में दम तोड़ दिया। एसडीआरएफ के जवान मौके पर मौजूद हैं और राहत-बचाव कार्य में जुटे हैं। जिले के अतिरिक्त सूचना अधिकारी रवींद्र नेगी ने कहा कि बचाए गए लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। हेलंग गांव भूस्खलन प्रभावित जोशीमठ के पास स्थित है। मंगलवार देर शाम यहां कुदरत का कहर टूट पड़ा। जानकारी के मुताबिक अलकनंदा नदी के किनारे एक क्रशर यूनिट के पास दो मंजिला मकान बना हुआ था, जो कि अचानक ढह गया। जो इमारत गिरी उसमें क्रशर यूनिट में काम करने वाले लोग रहते थे। इस घटना के बाद से इलाके में दहशत का माहौल है। जोशीमठ क्षेत्र पहले ही भूस्खलन का सामना कर रहा है। यहां घर-इमारतें ढहने (chamoli helang house washed out) के कगार पर हैं, अब मानसून के चलते समस्या और बढ़ गई है। लोग खौफ के साये में जीने को मजबूर हैं।