उत्तराखंड टिहरी गढ़वालSurkanda Devi Ropeway closed till 28 August

उत्तराखंड: 28 अगस्त तक श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा सुरकंडा देवी रोपवे, जानिए वजह

पहले श्रद्धालुओं को सुरकंडा मंदिर पहुंचने के लिए डेढ़ से दो किलोमीटर की दूरी पैदल तय करनी पड़ती थी, लेकिन surkanda devi ropeway से महज पांच से दस मिनट में मंदिर पहुंचा जा सकता है।

surkanda devi ropeway: Surkanda Devi Ropeway closed till 28 August
Image: Surkanda Devi Ropeway closed till 28 August (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: उत्तराखंड में स्थित सिद्धपीठ सुरकंडा देवी के दर्शनों के लिए आने वाले यात्रियों को अगले कुछ दिन परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Surkanda Devi Ropeway closed till 28 August

कल से सुरकंडा देवी के लिए रोपवे सेवा बंद रहेगी। 17 अगस्त से 28 अगस्त तक रोपवे का संचालन नहीं हो सकेगा। रोपवे का संचालन बंद रहने से सुरकंडा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी हो सकती है। उन्हें कद्दूखाल से सुरकंडा मंदिर तक दो किलोमीटर की दूरी पैदल तय करनी होगी। टिहरी के जिला पर्यटन एवं विकास अधिकारी अतुल भंडारी ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 17 अगस्त से 28 अगस्त, 2023 तक सुरकण्डा देवी रोपवे की सेवा पूर्ण रूप से स्थगित रखने का फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें:

17 अगस्त से 28 अगस्त, 2023 तक सुरकण्डा देवी रोपवे का वार्षिक रुटीन चेकअप/निरीक्षण किया जाना है। इसलिए रोपवे सेवा 17 अगस्त से श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगी। इस दौरान श्रद्धालुओं को रोपवे से मंदिर आने की सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा। बता दें कि सुरकंडा देवी मंदिर जाने के लिए लगभग पांच करोड़ की लागत से बने रोपवे की लंबाई 502 मीटर है। इसकी क्षमता करीब 500 व्यक्ति प्रति घंटा है। पहले श्रद्धालुओं को सुरकंडा मंदिर पहुंचने के लिए डेढ़ से दो किलोमीटर की चढ़ाई पैदल तय करनी पड़ती थी, लेकिन अब श्रद्धालु कद्दूखाल से महज पांच से दस मिनट में surkanda devi ropeway की मदद से मंदिर तक पहुंच रहे हैं।