उत्तराखंड देहरादूनUmbrella Act will be implemented in colleges of Uttarakhand

उत्तराखंड के कॉलेजों में लागू होने जा रहा है अंब्रेला एक्ट, जानिए अब क्या क्या बदलेगा

विधानसभा में अंब्रेला एक्ट पास कर दिया गया है। इससे न सिर्फ कॉलेजों को फायदा होगा, बल्कि उच्च शिक्षा हासिल करने वाले युवा भी लाभान्वित होंगे।

Uttarakhand Umbrella Act: Umbrella Act will be implemented in colleges of Uttarakhand
Image: Umbrella Act will be implemented in colleges of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड शासन ने कॉलेजों की राह आसान करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। विधानसभा में अंब्रेला एक्ट पास कर दिया गया है।

Uttarakhand College Umbrella Act

इससे न सिर्फ कॉलेजों को फायदा होगा, बल्कि उच्च शिक्षा हासिल करने वाले युवा भी लाभान्वित होंगे। दरअसल, अंब्रेला एक्ट लागू होने के बाद राज्य के कॉलेजों को संबद्धता से जुड़ी लंबी प्रक्रिया से राहत मिल सकेगी। राज्य में विश्वविद्यालयों को अंब्रेला एक्ट में लाने के लिए विधानसभा से मंजूरी मिल गई है। इसके लिए लंबे समय से प्रयास किए जा रहे थे। उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत की तरफ से भी इस पर पूर्व में अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए गए थे। लिहाजा अब विधानसभा में इस एक्ट को पास कर दिया गया है। इस एक्ट के पास होने से कॉलेजों को क्या फायदा होगा, पहले ये बताते हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

दरअसल तमाम कॉलेजों को हर साल संबद्धता के लिए एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, इसमें काफी समय भी लग जाता है। इस दौरान हर साल संबद्धता से पूर्व चयनित पैनल कॉलेज का निरीक्षण कर रिपोर्ट भी तैयार करता था और यह पूरी प्रक्रिया विश्वविद्यालय से राजभवन तक चलती थी। अंब्रेला एक्ट पास होने के बाद कॉलेजों को हर साल संबद्धता के लिए इस लंबी प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बनना पड़ेगा। क्योंकि अंब्रेला एक्ट पास होने के बाद जितने साल का कोर्स निश्चित होगा, उसके लिए एक बार में ही संबद्धता दे दी जाएगी। छात्रों को भी इससे फायदा होगा। संबद्धता के कारण छात्रवृत्ति को लेकर जो अड़चनें आती थीं, उन्हें दूर किया जा सकेगा। विश्वविद्यालयों को अंब्रेला एक्ट से जोड़ने की कवायद काफी लंबे समय से जारी थी, लेकिन इस बार विधानसभा में इससे जुड़ा एक्ट पास कर दिया गया है।