उत्तराखंड देहरादूनPooja Bisht of Uttarakhand won bronze medal in World Arm Wrestling

उत्तराखंड की पूजा बिष्ट को बधाई दीजिए, वर्ल्ड आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप में जीता मेडल

पूरे देश को पूजा से पदक की उम्मीद थी और उन्होंने भी देशवासियों को निराश नहीं किया। जानिए पूजा के चैंपियन बनने की इनसाइड स्टोरी

Pooja Bisht Arm Wrestling: Pooja Bisht of Uttarakhand won bronze medal in World Arm Wrestling
Image: Pooja Bisht of Uttarakhand won bronze medal in World Arm Wrestling (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश की बेटियां खेलों के क्षेत्र में हर दिन नई उपलब्धियां हासिल कर हमारा मान बढ़ा रही हैं।

Pooja Bisht won bronze medal in World Arm Wrestling

प्रदेश के लिए एक अच्छी खबर मलेशिया से आई है। जहां आईएफए वर्ल्ड आर्म रैसलिंग चैंपियनशिप में उत्तराखंड की बेटी पूजा बिष्ट ने कांस्य पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया है। इस चैंपियनशिप में पूजा बिष्ट ने सीनियर वूमेन 63 किलोग्राम भार कैटेगरी में हिस्सा लिया था। जिसमें उन्होंने कांस्य पदक जीता। पूजा बिष्ट इस चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही थीं। पूरे देश को उनसे ढेरों उम्मीदें थीं और पूजा ने भी देशवासियों को निराश नहीं किया। आईएफए वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप का आयोजन 5 सितंबर से एक अक्टूबर 2023 तक मलेशिया के कुआलालंपुर में हुआ। इसमें दुनिया भर के 50 से अधिक देशों के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया था। यहां आपको होनहार खिलाड़ी पूजा बिष्ट के बारे में भी जानना चाहिए। पूजा रानीखेत की रहने वाली हैं।

ये भी पढ़ें:

उनकी परवरिश और शिक्षा दिल्ली में हुई। यहीं पर पूजा ने आर्म रेसलिंग के क्षेत्र में एंट्री की। पूजा ताइक्वांडो खिलाड़ी रह चुकी हैं, और इसमें ब्लैक बेल्ट प्राप्त हैं। पूजा बताती हैं कि उन्होंने आर्म रेसलिंग का सफर साल 2012 में शुरू किया। सबसे पहले उन्होंने दिल्ली स्टेट चैंपियनशिप जीती। बाद में बेंगलुरु में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप में राइट और लेफ्ट कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता। इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के लिए पूजा को चैंपियन ऑफ चैंपियन के खिताब से नवाजा गया था। साल 2022 में पूजा ने मलेशिया में आयोजित एशियाई आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप के 63 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता था। पूजा अब एशियाई चैंपियनशिप की तैयारी कर रही हैं ताकि देश के लिए गोल्ड मेडल जीत सकें। राज्य समीक्षा टीम की ओर से पूजा को शुभकामनाएं। हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।