उत्तराखंड रुद्रप्रयाग15 lakh devotees have reached Kedarnath so far

केदारनाथ धाम में भक्तों का तांता, गर्भग्रह के द्वार खुले, अब तक पहुंचे 15 लाख से ज्यादा श्रद्धालु

भीड़ बढ़ने पर केदारनाथ में गर्भगृह के दर्शन बंद कर दिए गए थे। तीर्थ पुरोहितों ने इसका विरोध किया। जिसके बाद गर्भगृह के दर्शन की अनुमति दे दी गई है।

Kedarnath Dham Yatra 2023: 15 lakh devotees have reached Kedarnath so far
Image: 15 lakh devotees have reached Kedarnath so far (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: मौसम साफ होते ही चारधाम यात्रा एक बार फिर रफ्तार पकड़ने लगी है।

15 lakh devotees have reached Kedarnath so far

केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। यहां अब तक 15 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। वहीं श्रद्धालुओं को अब गर्भगृह के दर्शन की अनुमति भी दे दी गई है। बीच में दो दिन गर्भगृह के दर्शन बंद करके सभा मंडप से दर्शन कराए जा रहे थे। तीर्थ पुरोहितों ने इसका विरोध किया। तीर्थ पुरोहितों के दबाव के बाद सभी भक्त अब बाबा केदार के गर्भगृह में जाकर दर्शन कर सकेंगे। बीते पांच महीनों में 15 लाख से अधिक भक्त बाबा केदार के दरबार में मत्था टेक चुके हैं। पिछले साल यहां 16 लाख श्रद्धालु पहुंचे थे। अभी यात्रा खत्म होने में एक महीने का वक्त बाकी है, इसलिए माना जा रहा है कि इस बार पिछले सारे आंकड़े टूटेंगे और केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालु नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे।

ये भी पढ़ें:

इस साल बाबा केदारनाथ यात्रा पर शुरुआत से ही मौसम का असर देखने को मिला। 25 अप्रैल को भक्तों के लिए बाबा केदार के द्वार खुले थे। अप्रैल से लेकर जून तक यहां बर्फबारी होती रही, जबकि जुलाई में अधिकतर बारिश हुई। हालांकि खराब मौसम के बाद भी भक्तों का जोश और जुनून कम नहीं हुआ। श्रद्धालु तमाम बाधाओं को पार करते हुए बाबा केदार के द्वार पहुंचे। बता दें कि केदारनाथ धाम में बढ़ती भीड़ को देखकर गर्भगृह के दर्शन बंद हो गए थे। यहां सभा मंडप से ही दर्शन कराए जा रहे थे। गर्भ गृह के दर्शन बंद होने पर तीर्थ पुरोहित समाज ने आपत्ति जताई, जिसके बाद गर्भगृह को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। केदारनाथ में प्रत्येक दिन 18 से बीस हजार तीर्थ यात्री बाबा केदार के दरबार में पहुंच रहे हैं।