उत्तराखंड देहरादूनWinter Line Scene in Mussoorie

मसूरी में दिखने लगी खूबसूरत विंटर लाइन, अद्भुत नजारा देखने के लिए आप भी चले आइए

आमतौर पर विंटर लाइन नवंबर से फरवरी तक दिखती है, लेकिन इस बार विंटर लाइन के समय से पहले दीदार हो गए, जिससे पर्यटक खुश हैं।

Winter Line Mussoorie: Winter Line Scene in Mussoorie
Image: Winter Line Scene in Mussoorie (Source: Social Media)

देहरादून: सर्दी के मौसम की शुरुआत होते ही मसूरी के आसमान में एक अद्भुत नजारा दिखाई देता है, ऐसा लगता है मानों प्रकृति ने अपने सारे रंग नीले आसमान में बिखेर दिए हों।

Winter Line Scene in Mussoorie

इस खूबसूरत नजारे को हम विंटर लाइन के नाम से जानते हैं। मसूरी में भी गुलाबी ठंड की शुरुआत हो गई है और कई क्षेत्रों से विंटर लाइन का खूबसूरत नजारा दिखने लगा है। पर्यटकों के लिए विंटर लाइन का दिखाई देना किसी सौगात से कम नहीं, इसलिए लोग इस खूबसूरत नजारे को कैमरे में कैद करने के लिए उतावले नजर आ रहे हैं। सीजन में पहली बार माल रोड, लालटिब्बा, विंसेट हिल, राधा भवन सहित कई जगह से विंटर लाइन का नजारा दिखा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

आमतौर पर विंटर लाइन नवंबर से फरवरी तक दिखती है, लेकिन इस बार विंटर लाइन के समय से पहले दीदार हो गए, जिससे स्थानीय लोग और पर्यटक बेहद उत्साहित हैं। मसूरी घूमने आए सैलानियों ने कहा कि विंटर लाइन की खूबसूरती को शब्दों में बयां करना मुश्किल है। विंटर लाइन का नजारा देख, उनकी मसूरी यात्रा का उद्देश्य पूरा हो गया। विंटर लाइन का खूबसूरत नजारा दुनिया में कुछ ही जगहों पर दिखाई देता है, जिसमें मसूरी भी शामिल है। सूर्यास्त के बाद यहां पश्चिम दिशा में आसमान में लाल, नारंगी रंग की रेखा दिखाई देती है जो कि मसूरी की खूबसूरती को और बढ़ा देती है। विंटर लाइन के प्रचार प्रसार के लिए नगर पालिका ने भी खास योजना बनाई है। मसूरी की माल रोड सहित कई स्थानों पर विंटर लाइन व्यू प्वाइंट प्रस्तावित हैं, जिस पर तेजी से कार्य किया जाएगा।